Bumble pe safe kaise rahe? - Bumble पर सुरक्षित कैसे रहे?

 डेटिंग ऐप Bumble को भारत में लॉन्च कर दिया गया। बॉलिवुड ऐक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा भी इस डेटिंग ऐप की एक इन्वेस्टर हैं।दुनियाभर में बम्बल यूज करने वालों की संख्या 4.5 करोड़ से ज्यादा है और यह 140 देशों में काम करता है जिसमें अब भारत भी शामिल है। डेटिंग ऐप टिंडर की को-फाउंडर विटनी वूल्फ ने इस ऐप को बनाया है। मौजूदा वक्त में बम्बल 100 करोड़ डॉलर की कंपनी है और यह अपने यूजर्स के लिए लगातार नए-नए फीचर्स देते रहती है।



केवल महिलाएं कर सकती हैं पहला मेसेज

बम्बल डेटिंग ऐप पर अगर कोई महिला और पुरुष एक दूसरे को राइट स्वाइप करते हैं तो इस ऐप में बातचीत का पहल करने का अधिकार केवल महिलाओं को दिया गया है। बम्बल का कहना है कि इस फीचर से उन महिलाओं को काफी सहूलियत होगी जिन्हें दूसरे डेटिंग ऐप पर मैच होने के बाद पुरुषों से अनगिनत मेसेज मिलने लगते हैं। यह ऐप महिला सशक्तिकरण का काम करेगा और महिला इसका चुनाव र सकेंगी कि उन्हें किससे बात करनी है और किससे नहीं। इसके साथ ही इस ऐप पर मैच 24 घंटे के लिए वैलिड रहते हैं। जिसका मतलब हुआ कि अगर दो लोग एक दूसरे को लाइक करते हैं तो उनके बीच 24 घंटे के अंदर बात शुरू हो जानी चाहिए। ऐसा न होने पर वह मैच एक्सपायर हो जाएगा। हालांकि पुरुष इस मैच विंडो को 24 घंटे तक के लिए और एक्सटेंड कर सकते है, लेकिन इसके लिए उन्हें पैसे देने पड़ेंगे।

इस प्रकार यह अनेक सुरक्षा  साधनों से पूर्ण ऐप है । कुछ दिशा निर्देशों का पालन कर हम इसका पूरा  लाभ उठा सकते है:


  • केवल अपनी खुद की तस्वीरें अपलोड करें

              खुद की ही तस्वीर डाले चाहे आप जैसे हो ।झूठी प्रोफाइल का उद्देश्य बस गुमराह करना होता है । दोस्त बनाना नही ।दोस्ती सच्चाई के बुनियाद पर ही होनी चाहिए।

  • सभी उपयोगकर्ताओं का सम्मान करें
  • सभी का सम्मान करे चाहे कोई कैसा भी हो।

      हम बहुत विविध समुदाय हैं। इसका मतलब है कि    आपको इस साइट  पर रहते हुए अन्य लोगों के विश्वासों, हितों और संपत्ति का सम्मान करना चाहिए। घृणा भाषण, असभ्य या अपमानजनक व्यवहार, बदमाशी और गलत व्यवहार के खिलाफ भौंरा एक मजबूत रुख अपनाता है। आपको बम्बल पर उसी तरह का व्यवहार करना चाहिए जैसे आप वास्तविक जीवन में करते हैं। इसके अतिरिक्त, हम अपने सभी उपयोगकर्ताओं को किसी को भी रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो इन व्यवहार संबंधी दिशानिर्देशों का पालन नहीं करता है। जैसा कि एक समुदाय दया और सम्मान में निहित है, इसलिए   सभी उपयोगकर्ता एक दूसरे, स्वयं और बम्बल कर्मचारियों का सम्मान करें।


  •   अन्य उपयोगकर्ताओं को मूल संदेश भेजें

इस साइट पर प्रत्येक कनेक्शन पर एक ही संदेश को कॉपी और पेस्ट करने के खिलाफ दृढ़ता से करना चाहिए। उपयोगकर्ताओं को प्रोफाइल पढ़ने, अन्य लोगों के हितों के बारे में जानने और प्रत्येक मैच के लिए एक उपयुक्त, प्रासंगिक संदेश भेजना चाहिए। बंबल लोगो  कि यह दिलचस्प बातचीत में संलग्न होने की  संभावनाओं को बढ़ाएगा।

  • अपनी पिक्चर अपलोड करे

   जैसा कि पहले कहा गया है, उन तस्वीरों को पोस्ट न   करें जो आप की नहीं हैं।  अन्य उपयोगकर्ताओं को यह बताने के लिए फोटो सत्यापन उपकरण का उपयोग करने की भी सलाह  देते हैं जिस से पता चले कि आपकी प्रोफ़ाइल वैध है।


  • बम्बल फोटो दिशानिर्देश:

फोटो अपनी मर्जी से डालनी चाहिए।  एक वयस्क को फोटो में पूरी तरह से कपड़े पहने हुए होना चाहिए।

बिकनी / स्विमवियर घर के अंदर कोई फोटो नही होनी चाहिए।

अंडरवियर में कोई चित्र नही डालनी चाहिए।

कोई शर्टलेस / अंडरवियर मिरर सेल्फी नहीं।

सभी तस्वीरों में चेहरा स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए।

कोई वॉटरमार्क या टेक्स्ट ओवरले नहीं।

कोई अश्लील सामग्री नही होनी चाहिए

कोई ग्राफिक शिकार तस्वीरें नहीं डालनी चाहिए।

बंदूक का कोई चित्र नहीं होना चाहिए।



बम्बल पर, सुरक्षित रहने के लिए   सामुदायिक दिशानिर्देश यह सुनिश्चित करने के लिए बनाए गए है  कि   हर कोई  दया, सम्मान और समानता के मूल्यों को बनाए रखे ।  दिशानिर्देशों के अलावा,  एक मजबूत समुदाय के लिए आभारी हैं जो एक दूसरे को जवाबदेह रखने में मदद करता है। नियम तोड़ने पर कार्यवाही की जा सकती है।

बंबल हमेशा आपका समर्थन करता है हालांकि  यह भी मानते हैं कि नए उपयोगकर्ताओं से मिलते समय उपयोगकर्ताओं को अच्छे निर्णय लेने और सुरक्षा सावधानी बरतने के लिए सशक्त महसूस करना चाहिए। Bumble पर कनेक्शन के सुरक्षित रहने के तरीके के बारे में हमारी टीम के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:


1. चैनल आपका इनर सीक्रेट एजेंट

कुछ लोग डेट से पहले थोड़ा रहस्य को संरक्षित करना पसंद कर सकते हैं, लेकिन वास्तविक जीवन में नए व्यक्ति से मिलने से पहले थोड़ा होमवर्क करना हमेशा ठीक होता है। क्या उनके पास कोई कंकाल है जो खबर बनाने के लिए काफी बड़ा है? क्या वे एक लोकप्रिय बफी प्रशंसक पृष्ठ के लिए वेबमास्टर हैं? इन बातों को जल्दी जानना बुरा  नहीं है।


2. सत्यापन के लिए पूछें

कोई भी व्यक्ति अपाहिज नहीं होना चाहता। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से मेल खा रहे हैं, जिसके पास नीले रंग का छोटा चेकमार्क नहीं है, तो उन्हें पहले से सत्यापित करने के लिए कहें। यह एक मिनट से भी कम समय लेता है । बिना सत्यापन किसी का अनुरोध स्वीकार ना करे।


3.एक वीडियो चैट या वॉयस कॉल सेट करें

शेड्यूल करना यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है कि आप वास्तव में वाइब करते हैं और आप एक इन-मीटिंग मीटअप में आरामदायक चीजें महसूस करते हैं। 



4. किसी सार्वजनिक स्थान पर मिलना


यह 80 के दशक का रोम-कॉम नहीं है; यह अनुशंसा नहीं की जा सकती कि आप अपनी जगह या इसके विपरीत तारीख चुनें। एक जगह लेने के लिए बहुत मज़ा आ सकता है, जो आप दोनों पहले कभी नहीं रहे हैं - वह नया खाद्य ट्रक जिसे आप आज़मा रहे हैं, जिस रोलर रिंक को आप हर दिन अपने आवागमन पर पास करते हैं - संभावनाएं अनंत हैं, और बहुत कुछ महत्वपूर्ण बात, सुरक्षित। कुल नुकसान में कहाँ जाना है? देखें कि क्या हमारे पास आपके क्षेत्र में बम्बल स्पॉट है!


जीवंत सार्वजनिक स्थान पर मिलने का अर्थ यह भी है कि यदि आपको सहायता की आवश्यकता है तो आप कर्मचारियों या अन्य संरक्षकों की सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर कुछ सही नहीं लगता है, तो अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देना हमेशा ठीक है। खिसकना चाहते हो? आप अपनी तिथि को नोट देने के लिए वेटर से पूछ सकते हैं। आपको जगह देने के लिए अपने मैच की आवश्यकता है? एक बाउंसर से कहें कि उन्हें बचा लिया गया है। खुद को सुरक्षित रखना किसी भी चीज से ज्यादा महत्वपूर्ण है ।


5. आप किसी पर भरोसा करें


चाहे वह आपकी माँ हो, आपकी रूममेट, या BFFs का आपका पूरा समूह पाठ - किसी को बताएं (1) कि आप कहाँ जा रहे हैं, (2) आप किससे मिल रहे हैं, और (3) जब आप घर पहुँचते हैं। यदि यह आपको अधिक सहज महसूस कराता है, तो आप अपने व्यक्ति को अच्छे उपाय के लिए अपनी तिथि के प्रोफाइल का स्क्रीनशॉट भी भेज सकते हैं। आप अपने फ़ोन पर अपने आंतरिक सर्कल के साथ अस्थायी रूप से अपना स्थान ( iPhone / Android ) साझा कर सकते हैं ।


किसी नए व्यक्ति से मिलना डरावना नहीं होना चाहिए, और तैयारी की एक स्वस्थ खुराक आपको आराम से महसूस करने में मदद कर सकती है।


Previous Post Next Post