Online sachcha pyaar kaise paen? - ऑनलाइन सच्चा प्यार कैसे पाएं?


आज कल हमारे जीवन की सारी चीज़ें बरचुअल हो गयी है या सामान्य भाषा मे कहे तो ऑनलाइन का ज़माना है यार!ये ऑनलाइन की दुनिया कितनी अलग है ना ?अलग तो है परंतु है भी खूबसूरत!सारे काम इतनी आसानी से हो जाते है ना है ना तकनीकी का चमत्कार!


हममे से हर किसी ने कभी न कभी तो सुना हो होगा दिन भर फोन में घुसी रहती है लड़का भी वही ढूढ़ लेना। तब की कही गयी बात आज सत्य प्रतीत होती है,हम देख रहे है कि सारी दुनिया ऑनलाइन हो गयी है कोविड का कुछ सकारात्मक प्रभावों में से एक सब लोगो के हाथ मे एक 6 इंच का प्यारेलाल पकड़ा दिया है आपक जानकारी के लिए बता दु इस मोबाइल फ़ोन का नामकरण सबकी सबसे। प्यारी बस्तु होने के कारण किया गया है। प्यारेलाल एक ऐसा उपकरण बन गया है ना इसके बिना रहा जाता है ना ही इसके साथ!आपने सुना होगा कई लोग बोलते है ये आफ़त (हमारा प्यारेलाल) नहीं चाहिए और वही लोग इसे अपनी जान से ज्यादा चाहते हैं।




अब जबकि सबसे प्यारा आइटम हमारे पास है तो क्यों ना इस प्यारेलाल से प्यार भी पाया जाए।

आज कल बहुत सारी डेटिंग एप्प मार्केट में हममे से हर कोई सोशल मीडिया का उपयोग खूब कर रहा है तो यही पर प्यार पाने के कुछ तरीक़े :-

  • सबसे पहले तो अपनी मानसिकता बदलनी है कि प्यार व्यार ऑनलाइन नही होता या सब फ़र्ज़ी है सब हुकप के लिए है नहीं ऐसा बिल्कुल भी नही है मेने बहुत सर्व उदाहरण खुद देखे है।और उसके अलावा आये दिन हम न्यूज़ पढ़ते है विदेशी लड़की अपने प्यार के लिए 7 समुन्दर पर करके आयी।। और कुछ दिन पहले चर्चा का विषय रहा ऑस्ट्रेलिया की लड़की और इंडिया लड़के का क्रिकेट ग्राउंड वाला लव।

              तो ध्यान रहे हमें किसी भी पूर्वाग्रह या prejudice से परे होकर सकारात्मक सोच के साथ ऑनलाइन लाइव खोजना है।

  • अपना माइंडसेट बनाने के बाद आपको डेटिंग एप्प पर रजिस्ट्रेशन करना करना है एवं प्रोफाइल बनानी है,आप कोई भी डेटिंग एप्प या सोशल मीडिया उपयोग कर सकते है टिंडर,aisle,truly madly ऐसी ढेरों एप्प उपलब्ध हैं। प्रोफाइल बनाते वक्त ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है कि आप इंफोर्मेटिव बने एवं प्यारी प्यारी सी तस्वीरे चस्पा करें।
  • ध्यान रहे प्रोफाइल बहुत ही महत्वपूर्ण होती है आपका व्यक्तित्व दर्शाती है इसलिये तस्वीरों में वेराइटी रखें।
  • कुछ लोग अपने बायो को खाली छोड़ देते है तो जी नहीं; आपको अपना बायो खाली नही छोड़ना है बल्कि उसे बहुत ध्यान से भरना है आप क्या है आपके अभिरुचियाँ क्या क्या है आप लाइफ से क्या अपेक्षाएं रखते है,आपके शौक क्या है,पार्टी गर्ल है या नहीं, एडवेंचर,पेंटिंग,सिंगिंग या आप ऐसी कोई बात जिसके बिना नही राह सकती उसका जिक्र कर सकती हैं।

  • इसके बाद आपने जिस प्रक्रिया में भाग लिया है मेरा मतलब आप जिस उद्देश्य से आई है उसकी शुरुआत होती है कम्युनिकेशन से।

  • अब आपको लोगों से या आपको जिनमे इंटरेस्ट आ रहा है या किसी को आप मे है बाते करना शुरू कीजिए और हां ध्यान रखिये कि आपको किस एक व्यक्ति पर नहीं रुकना है आपके एक से अधिक जितने चाहे उतने विकल्प देखिए।
  • भूल जाये इस बात को की लड़के पहल करें में कैसे बात कर सकती हूं आपको अधिकार है अपने जीवनसाथी चुनने का अपनी पसंद खोजिए न कि सिर्फ किसी की पसंद बने।
  • प्यार एक बहुत बड़ा एवं महत्वपूर्ण हिस्सा होता है लाइफ का और इस रिश्ते की नींव विश्वास,रिस्पेक्ट, फ्रीडम इस पाए टिकी होती है।
  • कोशिश करिए कि आप जो है वह पेश करें एवं आप अपने पार्टनर से क्या उम्मीद रखती है बिना संकोच के बयान करें।
  • इसका फायदा ये होगा कि आपकी sincerity दिखेगी एवं आपसे एक आत्मविश्वास की भावना जागेगी की में जो हुआ वह एक्सप्रेस किया एवं वही आप सामने वाले से उम्मीद रखती है।
  • अगर आपको समझ नही आता की बात कैसे शुरू करे तो आप पूछ सकती है आपकी hobbies क्या है? मुझे इस फ़िल्म का ये करैक्टर पसंद है, आपको क्या अच्छा लगता है? या मुझे गाना पसंद है आदि कुछ भी बस टॉपिक इंटरेस्टिंग होना चाहिए।
  • जैसा मैंने पहले कहा बात करिये क्योंकि बात करने से बात बनती है एवं जब बात होती है तो मीटिंग तो होनी है ना।
  • तो आप अपनी डेट के लिए तैयार होइए,आप जो है वही रहे जो पहनना पसंद करती है वही पहने कोई क्या सोचेगा इसे छोड़ दे। जिस व्यक्ति से आप मिलने गयी उसका इंस्पेक्शन करने न बैठ जाये उसके स्थान पर अंडरस्टैंडिंग,कंपेटेबिलिटी,रिस्पेक्ट आदि का पर्यवेक्षण करें।
  • वाइब्स मैच करे अगर आप उनके साथ कम्फ़र्टेबल महसूस करती है,सुरक्षित महसूस करती है तो डेटिंग का सिलसिला जारी रखें। साथ ही अन्य विकल्पों पर भी गौर करें
  • इन सबके साथ एक बात होती है कि आपको इस प्रक्रिया को एन्जॉय करना है माना कि प्यार की मंज़िल खूबसूरत है पर उससे भी खूबसूरत उस रास्ते ओर चलने का एहसास है 💗
  • डेटिंग,डेटिंग एंड मोर डेटिंग जिससे कि आप जिसे अपना लवमेट मान रही है उनके बारे में सारी जानकारी जुटाई जा सके।
  • और हां प्यार करे लेकिन अपने स्वाभिमान के साथ कभी भी उसके परे न सोचें जिस रिश्ते में एक दूसरे को समर्पण के नाम पर स्वतंत्रता बाधित नहीं होती वह रिश्ता सबसे खूबसूरत होता है।


             बोलने को तो बोल देते है कि ज़िन्दगी 2 पल की परंतु सही पार्टनर या सच्चा ईमानदार प्यार न मिले तो वो तथाकथित 2 पल भी नही कटते।हमे तो ज़िंदग़ी जीनी है तो अपनी शर्तों पर जिये प्यार करे अपनी खुशिया ढूढे और हाँ मीटिंग्स में अपनी प्राथमिकताएं रखना न भूले। मुझे लगता है हममे से हर कोई रिलेशनशिप में अंडरस्टैंडिंग, स्पेस, लॉयल्टी, आनेस्टी,प्यार,रेस्पेक्ट चाहता है और ये उसका हक भी है तो ये बातें दोनों के लिए बराबर है।आपको अपने पार्टनर से वही अपेक्षाएं रखनी चाहिए जो आप उनके लिए कर सकें एक दूसरे का साथ ज़िन्दग़ी जीने के एहसास को दुगुना कर देता है।

बोलते है ना प्यार से खूबसूरत कुछ भी नही है तो यकीन मानिए ये उतना ही खुबसूरत एहसास है जो हम फिल्मो मैं देखते या किताबों में पढ़ते है।बस रिश्ते में अंडरस्टैंडिंग, ट्रस्ट कभी टूटना नही चाहिए।

और कभी ऐसा कुछ होता भी है तो ज्यादा परेशान नहीं होना सच्चा प्यार वही होता कि आपको हर स्थिति में आपके साथ रहता है कभी जाता नहीं;और कोई अगर चला भी जाता है तो समझ जाइये वो आपको कभी था ही नहीं।

इस प्रकार यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आपको प्यार कहां से मिलता है, चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि आपके पास अपने भागीदारों के प्रति एक पारस्परिक आकर्षण, प्यार, इच्छा, प्रशंसा और सम्मान है क्योंकि ये चीजें हैं जो आपके रिश्ते को बनाती हैं सुंदर।

और कभी-कभी यह संभव है कि ऑनलाइन प्यार का पता लगाने के दौरान आप उपरोक्त बातों के बारे में जानने से चूक सकते हैं क्योंकि आप भी सतही रूप में खो गए हैं, इस प्रकार यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप अपने रिश्ते और बंधन को बड़ा होने से पहले सुनिश्चित कर लें। उस व्यक्ति के साथ कदम।

तो क्या है अब निकल पड़िये प्यार की राहो में और अपनी लाइफ में कुछ खट्टे मीठे अनुभव को समेटिये और भरोसा करें


Love yourself,be beautiful,be confident,find love,feel the emotions,love  yourself always and  say LOVE YOU ZINDAGI.


Previous Post Next Post