Tinder par zyaada match kaise karein? - टिंडर पर अधिक मैच प्राप्त करने के 8 तरीके

                                       टिंडर पर अधिक मैच प्राप्त करने के 8 तरीके


टिंडर को अक्सर एक डेटिंग ऐप के रूप में देखा जाता है जबकि कभी-कभी लोग इसे ''हुक अप'' ऐप के रूप में रखना चाहते हैं। हालांकि, रिलेशनशिप में कनेक्ट रहने, प्यार की तलाश और नए लोगों को खोजने में टिंडर ऐप प्रायः उपयोगी साबित हो सकता है।

टिंडर ऐप फेसबुक के बिल्कुल विपरीत है। फेसबुक एक सोशल मीडिया नेटवर्क है। आंरभ में टिंडर को भी ऐसा बनाने का इरादा था परंतु बाद में कुछ और ही निकला। टिंडर डेटिंग के लिए बनाया गया था जोकि आज भी इसी राह पर बना हुआ है। वास्तव में, अधिकांश लोग टिंडर का उपयोग रोमांस के लिए करते हैं। पुरुष एवं महिलाएं ही नहीं बल्कि समलैंगिक भी प्यार की तलाश इस ऐप के सहारे रहते हैं।

जबकि लोग अक्सर महसूस करते हैं कि टिंडर पर मुलाकात सहज नहीं है। यह सच है कि टिंडर लोगांे को प्यार की तलाश में फेसबुक जैसी सुविधा नहीं दे पा रही है। चूंकि यह उन्हें कहीं अधिक प्राइवेसी देता है। टिंडर की ट्रिक्स से पता चलता है कि आप सही व्यक्ति से मिल रहे हैं। एक अध्ययन की माने तो इसका उपयोग करने वाले अधिकांश लोग 25-30 वर्ष से भी कम आयु के हैं। टिंडर एंड्रायड और आईओएस दोनों ओएस पर उपलब्ध है।



अगर आप टिंडर पर नए हैं तो यह बात जान लें कि निश्चित रूप से यह कोई वैवाहिक वेबसाइट नहीं है। इसीलिए इसे शुरू करने से पहले एक बार जरूर सोचें। इन दस तरीको से आप अपना प्यार पा सकते है

हमेशा अपने को ऐसा दिखाएं जैसे कि आप हैं। कभी भी अपनी वास्तविकता को छुपाएं नहीं। अपनी वास्तविकता को बनाएं रखें ताकि दिमागी व्यक्ति इस बात को समझ सकें। क्योंकि ये तो वैसे ही डेटिंग वेबसाइट है  इसमें भी दिखावा से आपको सच्चा दोस्त भी नहीं मिलेगा प्रेम  बहुत दूर की बात है इसलिए आप जैसे भी है वैसे दिखे  जो आप की सच्चाई हो वही बताए। जो आपकी सब बातो को जानकर भी आपकी तरफ आकर्षित होगा वही आपका सच्चा साथी होगा।


  • अपने सकारात्मक पक्ष, अच्छे गुणों और उज्ज्वल पक्ष को दर्शाये। कमियां बताना भी जरूरी है रिश्ते की शुरुआत अच्छाइयों से की जाए तो  ज्यादा अच्छा है  । जो भी आपके व्यक्तित्व के सकारात्मक पहलू है पहले उन्हें बताए।

  • टिंडर कोई पीछा करने वाला टूल नहीं है। इसीलिए इसका उपयोग पीछा करने के लिए कभी भी न करें। वैसे भी कोई भी रिश्ता जबरदस्ती नहीं निभाया जा सकता।

  • टिंडर प्यार और रिश्तों की तलाश के लिए है। यह सकारात्मक लोगों के रिलेशनशिप के लिए है। इसीलिए कभी भी नकारात्मकता और नकारात्मक मानसिकता को टिंडर पर प्रदर्शित न करें। अपने तकलीफों का रोना ना रोए।लोग हमेशा सकारात्मक लोगो को पसंद करते है, जिंदादिल व्यक्तित्व सबको आकर्षित करता है

  • टिंडर पर सदैव अपनी प्रतिभा के बारे में बताएं, यह कुछ भी हो सकता है। यह फुटबाल खेलना और डांस करना कुछ भी हो सकता है। आपकी यह प्रतिभा महिला-पुरुष को आपकी ओर आकर्षित कर सकती है। सुंदर चेहरे के साथ सुंदर व्यक्तित्व भी जरूरी है मतलब अर्जित गुणों का ज्यादा महत्व है।


  • व्यक्ति की भावनाओं को जाने। उसके बारे में पूछताछ करें। यह अक्सर रिश्ते की शुरूआत का प्राथमिक बिंदु साबित हो सकता है। यह सामान्य रुचि जैसेकि डांस, म्यूजिक, ट्रेवलिंग आदि हो सकता है। आपसी रुचि संबंधों को विकसित करने में सहायक है।


  • हमेशा मैसेज से ही शुरूआत करनी चाहिए। पहले मैसेज से ही शुरूआत करें बाद में काॅल और मीटिंग के लिए डेटिंग करें। कभी भी संबंधों में जल्दीबाजी ना करे ।जितना समय के साथ संबंध को देंगे संबंध उतने ही गहरे और मजबूत होंगे।

  • मात्र प्रोफाइल पिक्चर को ही न देखें। यह आपको गुमराह कर सकता है। इसके अलावा भी बहुत कुछ देखें जैसे कि उसकी रुचि और बैकग्राउंड आदि। चेहरा तो किसी का भी लगाया जा सकता है साथ ही जो  विवरण दिया गया है उसके बारे में भी बात करे और अपने तरीके से उसकी पुष्टि करे।


  • टिंडर पर ‘‘खतरनाक लोगों'', ‘‘पीछा करने वाले लोगों'', ‘‘अजनबी लोगों'' के लिए प्यार की तलाश में सदस्यता सीमित नहीं है। इसलिए ऐप का इस्तेमाल करने से पहले यह जान लें कि आप इससे क्या चाहते हैं। इसके बिना आप अपने एकाउंट को डिलिट भी कर सकते हैं। साथी बहुत व्यक्तिगत बातों को सांझा करने से बचे।



             लोकेशन के अनुसार उनकी प्रोफाइल दिखाता है। इस ऐप पर किसी भी प्रोफाइल को सिलेक्ट और रिजेक्ट करने के लिए लेफ्ट या राइट स्वाइप करना होता है। जब दोनों तरफ से लेफ्ट स्वाइप किया जाता है उनके पास क्रश मेसेज का नेटिफिकेशन जाता है, जिसके बाद दोनों यूजर्स एक दूसरे से चैट कर सकते हैं।अगर आप इस ऐप के नए यूजर हैं और इसे इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं तो घबराएं नहीं, हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे।


फोन पर ऐसे चलाएं टिंडर


सबसे पहले आपको ऐप स्टोर से टिंडर का ऐप डाउनलोड करें

ऐंड्रॉयडः प्ले स्टोर पर सर्च करके इस ऐप को इंस्टॉल करे।आईफोन/आईपैड यूजर्सः ऐप स्टोर पर टिंडर सर्च करें और ऐप इंस्टॉल करें।



Tinder इस्तेमाल करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें

1. लॉग इन करेंः अपने फोन नंबर या फिर फेसबुक अकाउंट से ऐप में लॉग इन करें। फेसबुक टिंडर में लॉग इन करना एक अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि इससे यूजर की फ्रेंड लिस्ट, फोटो और प्रोफाइल की अन्य जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जाती है।



2. प्रोफाइलः प्रोफाइल आइकन पर जांए, ऐप सेटिंग में गियर के आइकन पर टैप करें। अपनी जरूरत के हिसाब से इसमें बदलाव करें।


3. डिस्कवरी सेटिंगः सेंटिंग्स में जाकर लोकेशन, इंट्रेस्ट, डिस्टेंस और उम्र का चयन करें। इसमें आप अपनी पसंद का लोकेशन या फिर डिफॉल्ट लोकेशन भी रख सकते हैं। 'शो मी' सेक्शन में अपनी पसंद का जेंडर का चयन करें। एज(उम्र) और डिस्टेंस के के सेक्शन में अपनी जरूरत के हिसाब से एज की रेंज और डिस्टेंस सेट करें। यूजर्स इसमें प्रोफाइल अड्रेस को वेब प्रोफाइल ऑप्शन से कस्टमाइज भी कर सकते हैं।



4. ऐप सेटिंगः इसके ऐप सेंटिंग सेक्शन में Notification और Contact Us का सेक्शन होता है। Notification से आप पुश नोटिफिकेशन की सेटिंग बदल सकते हैं और Contact Us सेक्शन में यूजर्स के हेल्प और सपॉर्ट उपलब्ध होता है।


5. प्रोफाइल को एडिट करेंः अपने प्रोफाइल को एडिट करने के लिए प्रोफाइल ऑप्शन पर जाएं और Edit info पर टैप करें। यहां पर आप प्रोफाइल पिक्चर के आलावा जॉब टाइटल, कंपनी, स्कूल आदि का चयन भी कर सकते हैं।



6. मैचिंग प्रोसेसः इस ऐप में यूजर्स की सेटिंग के अनुसार प्रोफाइल उसे दिखाइ देते हैं। इन्हें यूजर्स लाइक, रिजेक्ट और सुपर लाइक कर सकते हैं। 'X' बटन के द्वारा आप किसी प्रोफाइल को रिजेक्ट, हर्ट की डिजाइन वाले बटन से लाइक और '*' वाले बटन से सुपरलाइक कर सकते हैं। इसमें आप लेफ्ट स्वाइप से किसी प्रोफाइल को रिजेक्ट और राइट स्वाइप करके भी सुपर लाइक कर सकते हैं।


7. मेसेज भेजनाः जैसे ही आपकी प्रोफाइल किसी के साथ मैच करेगी, आप मेसेज आइकन पर टैप करके अपने साथ मैच करने वाले प्रोफाइल्स के बारे में पता कर सकते हैं। इसके बाद किसी भी प्रोफाइल पर टैप करके बातचीत शुरू कर सकते हैं।


8.पेड मेंबरशिपः टिंडर पर आप 12 घंटे में केवल 100 लाइट स्वाइप या लाइक कर सकते हैं। इसपर फ्री यजूर्स के लिए कई अन्य पाबंदियां भी हैं। इन पाबंदियों से छुटकारा पाने के लिए आप टिंडर गोल्ड या फिर टिंडर प्लस की मेंबरशिप ले सकते हैं।




Previous Post Next Post