Tinder se apni profile kasie delete karin? - टिंडर को हटाने या डिलीट करने की प्रक्रिया

 सोशल मीडिया अब हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। इंटरनेट, ऐप्स इत्यादि के बिना हम काम चलाने का सोच भी नहीं सकते। यह कुछ हद तक आश्चर्यजनक भी है कि सामने खड़ा जान पहचानवाला कोई व्यक्ति हमारी नज़रों से शायद बच जाए पर उसकी ऑनलाइन प्रोफाइल के हमने कई चक्कर काटे होते हैं, वहाँ क्या चल रहा होता है ये नजरों से नहीं बच पाता। भारत जैसे विकासशील देश जहाँ युवाओं की इतनी बड़ी तादाद है वहाँ सोशल मीडिया, ऐप्स इत्यादि का भरपूर प्रयोग तर्कसंगत है।

 लोकप्रिय डेटिंग ऐप्स की बात हो तो टिंडर शीर्ष स्थान पर आता है। इसने मोबाइल फोन के साथ लोगों के दिलों में भी बहुत कम समय में जगह बना ली।


delete tinder profile ichhori.webp




टिंडर मूलतः है क्या? 


यह एक लोकेशन बेस्ड सर्च मोबाइल ऐप है। यहाँ स्वाईप कर के दूसरे उपयोगकर्ताओं की तस्वीरों को चुना जा सकता है। जो तस्वीर आपकी तस्वीर के साथ 'मैच' होती उसे दाईं ओर स्वाईप कर के चुना जा सकता है। यह एक निजी ऐप है जिसकी कोई जाँच पड़ताल आपकी अनुमति के बिना नहीं हो सकती है और इसको मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। कुछ शुल्क चुका कर बेहतरीन फीचर्स के लाभ भी उठाए जा सकते हैं।

इस ऐप पर आपकी एक सुंदर प्रोफाइल फोटो के अलावा आपकी 'बायो' भी एक प्रमुख भूमिका निभाती है। इस ऐप पर पेड मेंबरशिप की सुविधा भी उपलब्ध है। दरअसल 'फ्री' यूजर को कुछ पाबंदियों का सामना करना पड़ता है इसलिए टिंडर गोल्ड या टिंडर प्लस को उपयोग में लाया जा सकता है।


टिंडर का उपयोग इस प्रकार करें:


1. लाॅग इन करना ऐप का उपयोग का पहला चरण है।

2. प्रोफाइल आइकन पर जाकर फिर आप अपनी तस्वीर लगाएँ।

3. ऐप सेटिंग में गियर के आइकन के द्वारा इसमें बदलाव भी ला सकते हैं।

4.डिस्कवरी सेटिंग से लोकेशन का चयन करें। उम्र, रूचि, दूरी आदि से जुड़ी सूचना दें। ऐप की रेंज (सीमा निर्धारण) अपनी ज़रूरत के हिसाब से करें।

5.यहाँ 'नोटिफिकेशन' व 'संपर्क करें' का सेक्शन भी होता है। यह उपयोगकर्ताओं की सुविधा व मार्गदर्शन के लिए होता है।

6. प्रोफाइल को एडिट करने की सुविधा भी टिंडर पर उपलब्ध है। 'एडिट इन्फो' पर जा कर इस ऑप्शन का लाभ उठा सकते हैं।

7. मैच करवाने की प्रक्रिया सबसे महत्वपूर्ण है। यही हमें लोगों से जोड़ता है। एक उपयोगकर्ता की ऐप सेटिंग के अनुसार उसे अन्य प्रोफाइल दिखते हैं। 'लाइक' 'सुपर लाइक' 'रिजेक्ट' की सुविधा उपलब्ध है। बाईं ओर स्वाईप करके या '×' पर क्लिक कर के अनचाहे या नापसंद प्रोफाइल्स टाले (रिजेक्ट किए) जा सकते हैं। आप मैसेज़ या संदेश उसके आईकन पर जा कर भेज सकते हैं जैसे ही आपकी प्रोफाइल मैच होगी। इससे सामनेवाले की प्रोफाइल से जुड़ने में मदद मिलेगी।


टिंडर की उपयोगिता क्या है :

इसकी सबसे खास बात है कि दूरदराज के लोगों से लेकर अपने आसपास के लोगों से आप आसानी से जुड़ सकते हैं। एक अच्छे मित्र की तलाश यहाँ पूरी हो सकती है। यहाँ आप किसी एक व्यक्ति या समूह (ग्रुप) चैट भी कर सकते हैं। साथ ही 'प्रोफाइल बूस्ट' का ऑप्शन प्रयोग में ला कर अपनी प्रोफाइल फोटो को और भी आकर्षक बना सकते हैं । अगर इसके अन्य फीचर्स का प्रयोग आप न करें तो मौलिक स्तर पर यह एक ऐसा ऐप है जो मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। इसको सहजता से उपयोग में लाया जा सकता है तभी तो हर दिन लगभग 1.7 बिलियन स्वाईप व 26 मिलियन 'मैच' होते हैं। इस डेटा से ऐप की लोकप्रियता का 

आकलन किया जा सकता है। बस जरूरत होती है इसके उपयोग को समझने की। 


टिंडर जैसे ऐप्स जहाँ अपनी पकड़ बना रहे, वही इनके नकारात्मक प्रभाव भी सामने आते रहते हैं। महिलाओं के मुकाबले यहाँ पुरूष आसानी से स्वाईप कर लेते हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर महिलाओं के साथ होते अनुचित व्यवहार या जुर्म की घटना आम है। ऐसे में ज़रूरत है जानने की कि जब हम किसी ऐप या सोशल मीडिया पर हो तो उसके दुष्प्रभावों से कैसे निपटना है। किसी ऐप को हटाने का कारण सिर्फ नकारात्मक पहलू ही नहीं अपितु कभी-कभी कुछ अंतराल के लिए इनसे दूरी बनाना भी होता है।


आईये बात करते हैं टिंडर को हटाने या डिलीट करने की प्रक्रिया के बारे में: 


1. अगर आपने टिंडर को अलविदा कहने का मन बनाया है तो पहले टिंडर ऐप को खोलें।

2. वहाँ मौजूद प्रोफाइल बटन पर फिर क्लिक करना होगा।

3. वहाँ सूची में  'सेटिंग ऑप्शन' दिया गया है। आपको उसे क्लिक करना होगा।

4. सेटिंग ऑप्शन के खुलने के बाद उसकी सूची में नीचे की ओर जाएँ। 

5. वहाँ मौजूद 'डिलीट बटन' को दबाएं। 

6. उसको दबाने के बाद 'डिलीट माई अकाउंट' को चुनें।

7. वहाँ आपको अकाउंट हटाने के लिए कारण चुनने को कहा जाएगा।

8. उनमें से अपने लिए एक उपयुक्त कारण चुनें।

9. कारण चुनने के पश्चात फीडबैक देने को कहा जाएगा।

10. फीडबैक देने के बाद, डिलीट पर क्लिक करें।

11. इसके बाद आपको डिलीट माई अकाउंट पर क्लिक करना होगा।

12. उपरोक्त बिंदुओं के पालन से आपका वर्त्तमान अकाउंट स्थायीरूप से डिलीट हो जाएगा। अगर बाद में आप दोबारा अकाउंट बनाना चाहे तो फिर से बना सकते हैं।


टिंडर जैसे लोकेशन बेस्ड ऐप जहाँ आपको साथी ढ़ूँढ़ने में मदद करते हैं वही इस बात को भी साझा करते हैं कि अब वो दिन लद गए जब हम किसी को पसंद करने पर इज़हार करने में समय लगाते थे। आजकल सबकुछ झटपट ऊंगलियों के 'क्लिक' पर होने लगा है। ऐसे ऐप्स हमारी लोकेशन व 'सेक्सुअल ओरियंटेशन' का भी खास ख्याल रखते हैं इसलिए इनसे जुड़ने में समस्या नहीं होती।


परन्तु सोचनीय तथ्य यह भी है कि आखिर ऐसे डेटिंग ऐप्स डिलीट क्यूँ किए जाते हैं? आइए कुछ बिन्दुओं पर प्रकाश डालते हैं:

1. बेईमानी एक प्रमुख कारण जो डेटिंग ऐप्स की विश्वसनीयता को कम करता है। लोग अक्सर जो हैं या जैसे होते हैं स्वयं को वैसा प्रस्तुत नहीं करते। उदाहरणस्वरूप, मेलबर्न की लेखिका मेडेलिन डोर ने बताया कि कई लोगों से दोस्ती होने के बावजूद उनका कोई स्थायी या दीर्घजीवी रिश्ता नहीं बन पाया। उन्होंने अपने अच्छे बुरे अनुभवों को साझा कर बताया कि अंत में उन्हें ऐप्स डिलीट करना ही उचित लगा।

2. अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों में 35 साल से कम उम्र के करीब आधे लोगों ने ऐसे ऐप्स प्रयोग किए हैं। सुरक्षा की चिंता, विश्वासघात का डर,ढ़ोंग आदि लोगों को इन ऐप्स में रूचि खोने को मज़बूर करते हैं।

3. अरबों डाॅलर की इस इंडस्ट्री का प्रस्फ़ुटन 2014 से 2019 के बीच जोरों से हुआ। पर 'डेटिंग' शब्द जितना रोमांचित करता है, एक सही साथी की तलाश उतनी ही जटिल है। 'ग्लोबल डेटिंग इनसाइट्स' के संपादक के अनुसार एक साथी की खोज में ढ़ेरों स्वाईप करने पड़ते हैं। फिर मेलजोल बढ़ाने में, मैसेज आदि करने में ऊर्जा व समय दोनों खर्च होते जिससे अंत में खीझ होने लगती है। कुछ लोग इन अनुभवों से इतने खिन्न हो जाते हैं कि सेक्स व रिलेशनशिप से पूरी तरह किनारा कर लेते हैं। ऐसे ऐप्स का निश्चित ही एक सैलाब आया था, पर अब उनमें गोते लगाने की इच्छा लोगों में घट रही है।


टिंडर जैसे एप्लीकेशन युवाओं में खासे लोकप्रिय हो रहे। पर चिंता का विषय है इनके द्वारा मिल रहे साथियों की विश्वसनीयता का। हम भावनात्मक रूप से जुड़ कर स्वयं को ठेस नहीं पहुँचाना चाहेंगे। एक सुरक्षित भविष्य की कामना हर कोई रखता है। इसलिए रोमांच के साथ सतर्कता का निर्वहन भी अनिवार्य है। जब भी कोई शंका हो या आपको लगे परिवर्तन के लिए सोशल मीडिया या ऐप्स से दूर जाना है तो स्वयं को इनसे दूरी बनाने की प्रेरणा दें। क्योंकि डिजिटल दुनिया के बाहर भी एक दुनिया आपकी प्रतीक्षा करती है।


Source – Google search,

BBC


Previous Post Next Post