What is Bipolar disorder and what are its symptoms?- बाइपोलर डिसऑर्डर क्या है और इसके लक्षण क्या हैं?

What is Bipolar disorder and what are its symptoms?- बाइपोलर डिसऑर्डर क्या है और इसके लक्षण क्या हैं?

What is Bipolar disorder and what are its symptoms?- बाइपोलर डिसऑर्डर क्या है और इसके लक्षण क्या हैं? ichhori.com

बाइपोलर डिसऑर्डर एक प्रकार की मानसिक बीमारी
है जो व्यक्ति के मूड और ऊर्जा में अत्यधिक बदलाव का कारण बनती है। किसी व्यक्ति के मूड और ऊर्जा में बदलाव का अनुभव कितनी बार होता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति किस प्रकार के द्विध्रुवी विकार से पीड़ित है।


बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्ति मैनीक हाई या बहुत अवसादग्रस्तता का अनुभव कर सकता है। मैनिक हाई और डिप्रेसिव लो  कुछ दिनों की समयावधि से लेकर कुछ हफ्तों तक या कुछ महीनों से लेकर एक साल तक के साथ-साथ उस स्थिति की गंभीरता के आधार पर लंबे समय तक चल सकते हैं जिसमें रोगी है।


अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन के अनुसार, बाइपोलर डिसऑर्डर चार प्रकार के होते हैं और वे इस प्रकार हैं: बाइपोलर I डिसऑर्डर, बाइपोलर II डिसऑर्डर, साइक्लोथायमिक डिसऑर्डर और बाइपोलर डिसऑर्डर किसी मेडिकल स्थिति या मादक द्रव्यों के सेवन विकार के कारण होता है।


और प्रत्येक प्रकार के बाइपोलर  डिसऑर्डर को मैनिक हाई और डिप्रेसिव लो  की घटना में विभिन्न पैटर्न द्वारा पहचाना जाता है। और प्रत्येक बाइपोलर डिसऑर्डर के लिए उपचार उपलब्ध है जो व्यक्ति के बाइपोलर  डिसऑर्डर के प्रकार पर निर्भर करता है। इस प्रकार, आइए सभी चार प्रकार के द्विध्रुवी विकार के बारे में जाने  यह क्या है और इसके लक्षण क्या हैं।


बाइपोलर I डिसऑर्डर: बाइपोलर I डिसऑर्डर में मैनिक हाई  का निदान किया जाता है जो आमतौर पर सात दिनों तक रहता है और इसके साथ मानसिक लक्षण या मैंनिक लक्षण भी होते हैं। कुछ मामलों में,मैणिक वास्तविकता से भी विराम को ट्रिगर कर सकता है, जिसे मनोविकृति भी कहा जाता है। भले बाइपोलर डिसऑर्डर विकार में मैनीक हाई एपिसोड का निदान किया जाता है, लेकिन कभी-कभी एक व्यक्ति मैनीक हाई के साथ-साथ अवसादग्रस्तता से भी पीड़ित हो सकता है। और कुछ सबसे सामान्य विशेषताओं को समझने के लिए कि क्या एक व्यक्ति बाइपोलर डिसऑर्डर । विकार से पीड़ित है या नहीं, कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन पर हम एक नजर डाल सकते हैं।



  • अनिद्रा (नींद की कमी / नींद न आना)।
  • बेचैनी और विचारों की उथल पुथल
  • बातूनी होना।
  • निर्णय लेने की शक्ति में कमी।
  • एकाग्रता की हानि।



  • बाइपोलर डिसऑर्डर ।।

बाइपोलर डिसऑर्डर । विकार में मैनिक हाई एपिसोड का निदान किया जाता है, बाइपोलर डिसऑर्डर: II का निदान अवसाद और हाइपोमेनिया के आवर्ती एपिसोड के साथ किया जाता है (असामान्य रूप से मन की स्थिति जो किसी के मूड, विचारों और व्यवहार को प्रभावित करती है), जो कि मैनिक का एक मामूली रूप भी है। यदि व्यक्ति को बाइपोलर डिसऑर्डर II विकार का निदान किया जाता है तो व्यक्ति को कम से कम अवसादग्रस्तता या हाइपोमेनिया के एक से अधिक प्रकरणों से पीड़ित होना चाहिए। और कुछ लक्षणों को समझने के लिए कि कोई व्यक्ति बाइपोलर डिसऑर्डर II  से पीड़ित है या नहीं, वे इस प्रकार हैं:



  • अनिद्रा (नींद की कमी / नींद न आना) या हाइपरसोमनिया (अत्यधिक नींद)।
  • रोने का कोई कारण बताए बिना अनियंत्रित रोना।
  • अत्यधिक थकान और ऊर्जा की अत्यधिक हानि।
  • उन चीजों में एकाग्रता और रुचि कम होना जो व्यक्ति आमतौर पर करना पसंद करता है।
  • आवर्ती आत्मघाती विचार या सामान्य रूप से मृत्यु के बारे में सोचना।
  • वजन घटना या बढ़ना, भूख में वृद्धि या कमी।
  • व्यर्थता और अपराध बोध की भावना।
  • हमेशा उदास रहना, दोषी महसूस करना, निराशा वगैरह।

 बाइपोलर डिसऑर्डर I विकार और बाइपोलर डिसऑर्डर II दोनों में समान लक्षण होते हैं, लेकिन कभी-कभी इसमें अन्य लक्षण भी शामिल हो सकते हैं जैसे चिंताजनक मनोवृत्ति, उदासी, मनोविकृति और अन्य। हालांकि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है और सभी के लिए समान नहीं भी हो सकता है। इस प्रकार यह बताता है कि किसी व्यक्ति को कितनी बार एक एपिसोड भुगतना पड़ता है।


  • साइक्लोथायमिक


साइक्लोथायमिक  में चक्रीय मूड डिसऑर्डर होता है और यह बाइपोलर डिसऑर्डर का एक छोटा रूप है। साइक्लोथाइमिया का व्यक्ति मूड स्विंग से पीड़ित होता है, लेकिन फिर भी इनमे मैनिक हाई और अवसादग्रस्तता निम्न बाइपोलर डिसऑर्डर I विकार और बाइपोलर डिसऑर्डर II विकार वाले रोगियो के जितनी गंभीर नहीं होती है।लेकिन यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो साइक्लोथायमिक रोगियों में बाइपोलर डिसऑर्डर विकार विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है।

साइक्लोथाइमिया दो आयु समूहों में होता है: बच्चे और किशोर। और साइक्लोथाइमिया वाले व्यक्ति को ज्यादा मूड डिसऑर्डर का अनुभव नहीं होता है, इनमें  एक अत्यंत सामान्य व्यक्ति के जैसे मूड में परिवर्तन हो सकता है सकता है। और इसलिए  अक्सर यह पहचान नहीं पाते हैं कि उन्हें साइक्लोथाइमिया है या नहीं। और  इसका इलाज नहीं करवाते हैं जिससे बाइपोलर डिसऑर्डर की संभावना बढ़ जाती है।

 साइक्लोथाइमिया के लक्षण बहुत आम हैं जैसे काम के कारण तनाव, पढ़ाई, पीरियड्स के कारण मूड में परिवर्तन , नींद की कमी आदि। इस प्रकार यह बताना अत्यंत कठिन हो जाता है कि यह केवल सामान्य तनाव  है या किसी मानसिक बीमारी के कारण।



  • किसी मेडिकल स्थिति या मादक द्रव्यों के सेवन के कारण बाइपोलर डिसऑर्डर : बाइपोलर डिसऑर्डर I , बाइपोलर डिसऑर्डर II और साइक्लोथाइमिया के अलावा, कुछ अन्य प्रकार के बाइपोलर डिसऑर्डर हैं जो ऊपर वर्णित 3 के मानदंडों से बिल्कुल मेल नहीं खाते हैं लेकिन व्यक्ति इससे प्रभावित होने पर असामान्य मूड का अनुभव करता है।

उदाहरण के लिए, किसी अन्य मेडिकल स्थिति या मादक द्रव्यों के सेवन के कारण बाइपोलर डिसऑर्डर वाला व्यक्ति, उसे मैनिक हाई या डिप्रेसिव लो जैसे  हाइपोमेनिक का अनुभव हो सकता है।

किसी चिकित्सा या मादक द्रव्यों के सेवन के कारण बाइपोलर डिसऑर्डर के लक्षण बहुत कम होते हैं और इसमें असामान्य मूड स्विंग भी शामिल होते हैं, जिसमें या तो मैनिक हाई या अवसादग्रस्तता निम्न शामिल होते हैं, और या तो आपके ऊर्जा स्तर में वृद्धि होगी या बहुत कम ऊर्जा स्तर होगा।


इस प्रकार, एक व्यक्ति के लिए इस प्रकार के विकार को पहचानना और समय पर उचित उपचार प्राप्त करना अत्यधिक कठिन हो जाता है।


अब, जब हम सभी चार प्रकार के बाइपोलर डिसऑर्डर विकारों के बारे में विस्तार से जानते हैं, तो यह जानना भी बहुत महत्वपूर्ण है कि बाइपोलर डिसऑर्डर के इलाज के लिए डॉक्टर की मदद कब लेनी चाहिए। क्योंकि जैसा कि हर कोई जानता है कि भारत हो या विदेश में मानसिक बीमारी वाले व्यक्ति को अक्सर ‘पागल’ माना जाता है और  इसी तरह इनका इलाज  किए जाने के डर से ज्यादातर लोग समय पर इलाज नहीं करवाते है।


लेकिन जब भी जरूरत हो डॉक्टर की मदद लेने के लिए जाएं क्योंकि सही समय पर इन मानसिक बीमारियों का इलाज ठीक से किया जा सकता है। जब उनके मूड में लगातार बदलाव होता है, वे बहुत जल्द  चिंतित हो जाते हैं और अक्सर मैनिक हाई और अवसादग्रस्तता का अनुभव कर रहे होते हैं जिससे उनका सामान्य काम और व्यक्तिगत जीवन प्रभावित होता है । ऐसी स्थितियों में, एक व्यक्ति को उचित उपचार के लिए डॉक्टर के पास जाना चाहिए और बाइपोलर डिसऑर्डर को दवाओं और मनोरोग चिकित्सा से ठीक किया जा सकता है।


 बाइपोलर डिसऑर्डर के लक्षण बेहद सामान्य होते हैं जैसे मूड डिसऑर्डर, थकान, बेचैनी, विचलित महसूस करना, एकाग्रता में कमी, अनिद्रा और भूख न लगना।  क्योंकि ज्यादातर समय ये लक्षण किसी अन्य बीमारी के संकेत के रूप में सामने आते हैं, इसलिए यह समझना बेहद मुश्किल हो जाता है कि  व्यक्ति बाइपोलर डिजीज से पीड़ित है या नहीं। जब भी कोई ऐसा महसूस करे तो डॉक्टर की मदद लेना बेहद जरूरी है  और अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह किसी के जीवन के लिए घातक हो सकता है।


आइए मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना सुनिश्चित करें और मानसिक बीमारी का इलाज करवाना ठीक है।

Previous Post Next Post