लड़कियों के लिए टिंडर काम करता है?


आज की ग्लोबलाइज़ दुनिया में कुछ भी न असंभव है न नामुमकिन क्योंकि आज हमारे पास आधुनिक अविष्कार है और उससे भी अधिक कम्प्यूटर, लैपटॉप, फेसबुक, जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट जहां तक हमारी पहुंच इतनी पहुंच गई है कि अब सब हमारी मुट्ठी में कैद है चाहे वो शादी करना हो या दूर देश में बैठे लोगों से बातें करना,

  और फिर उसमें एक नया रिसर्च टिंडर आधुनिक समाज की आधुनिक खोज है जहां हम अपने मनपसंद लोगों से बातचीत कर सकते हैं और उन्हें अपना जीवनसाथी भी बना सकते हैं जहां पहले कहा जाता था कि जोड़ी ऊपर वाला बनाता है यह सब पंडित तो बस ईश्वर द्वारा बनाई गई कठपुतलियां हैं वह सिर्फ कार्य को पूरा करती है ऐसे में हमारी सोच को बदलने के लिए एक अद्भुत चमत्कार टिंडर का अविष्कार एक नयी पहल है,

  

what is tinder

  अब सबसे पहले यह जानना अति आवश्यक है कि टिंडर क्या है इससे क्या हानि है और कैसे यह हमारे लिए फायदेमंद है और क्या वास्तव में लड़कियों के लिए काम करता है?

  

    टिंडर एक ऑनलाइन डेटिंग एप है, यह एक तरह का लोकेशन बेस मोबाइल सर्च एप है। जिसे स्वीपिंग एप भी बोलते हैं, जिसके तहत आप स्वीपिंग motion से दूसरे यूजर्स के फोटो चुन सकते हैं उन चुनिंदा फोटो में से जो फोटो आपकी फोटो के साथ मैच हो जाते हैं उन्हें दाई और स्वीप करते हैं और जो फोटो आपकी फोटो के साथ मैच नहीं मिलते उन्हें बाईं और स्वीप करते हैं इस प्रकार इस एप की मदद से आप अपने लिए एक अच्छा दोस्त, अच्छा जीवनसाथी चुन सकते हैं और उससे बातचीत भी कर सकते हैं। 

    लेकिन कहते हैं न हर सोशल नेटवर्किंग साइट से कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए साथ ही यह आज की आधुनिक दुनिया में काफी उपयोगी साबित होगा जैसे -

     

     फेंक प्रोफ़ाइल से सावधानी - आजकल कुछ लोग लोगों या लड़कियों को आकर्षित करने के लिए फेंक प्रोफ़ाइल डीपी भी लगाते हैं जिससे कभी कभी बहुत परेशानी हो जाती है तो कुछ लोग इन लोगों का शिकार बन जाते हैं इसलिए टिंडर का यूज करते समय ध्यान रखो कि कोई आपका फायदा तो नहीं उठा रहा।

     

     लेकिन टिंडर की आधुनिक खोज ने एक पुरानी विचारधाराओं को मानने वालें लोगों की मानसिकता को कुछ हद तक बदल दिया है क्योंकि इस एप से आप जीवनसाथी चुनने के साथ ही यह एप ऑनलाइन डेटिंग के बाद अगर दो लोग आपस में मिलना चाहते हैं तो यह एप एक सेतु की तरह काम करेगा,

     

     इसके साथ ही यह एप आपको दूसरे यूजर्स को जानने,और समझने का मौका देता है जो आपकी तरह एक दोस्त को ढूंढने की तलाश में हैं।

     

     टिंडर लड़कियों के लिए कैसे काम करता है अर्थात यह कैसे उपयोगी है कि हम उससे बात कर सकें उसे अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए सबसे पहले - 

     

     1. एक पहला पेचीदा संदेश लिखें - यदि हम किसी लड़की से बात करना चाहते हैं या उसे प्रभावित करना चाहते हैं तो सबसे पहले हमें कुछ ऐसा संदेश लिखना होगा जिससे वो लड़की बात करने को उत्सुक हो कि यह कौन है और वो आपसे बात करना शुरू करें। जैसे - 

    

    "मुझे विश्वास नहीं हो सकता कि यह फिर से कैसे हो गया...।"

2.  चिंतनशील और प्रमाणिक प्रश्न पूछे -  जब वह कहती हैं कि उसे गिटार बजाना पसंद है तो उससे पूछे कि उसने कभी खुद को गिटार बजाते हुए रिकॉर्ड किया है या फिर ऐसे प्रश्न पूछे जिसके जबाव देने के लिए वो उत्तेजित हो इस तरह जब लड़की से आपकी बात आगे बढ़ने लगे तब

3. उसे अपने नंबर के लिए पूछें - यदि लड़की आपसे आगे बात करना चाहेगी तो वो आपको अपना नंबर जरूर देगी क्योंकि वो आपकी बातों से प्रभावित है या कोई कैसी डेट के बारे में पूछे जो उसके लिए बहुत मायने रखती हो इस तरह आप लड़की से बातचीत जारी रख सकते हैं।

4. फ्लर्टी - शानदार प्रतिक्रिया के लिए बातों को मजेदार और फ्लर्टी बनाए फ्लर्ट करने के लिए उसकी तस्वीर में कुछ  इमोजी इंगित करें जिससे वह चिढ़ाती हो और फिर थोड़ी देर बाद उसकी दूसरी फोटो की तारीफ करो और बदले में यदि वो भी फ्लर्ट करें तो समझ लेना वो आपसे आगे बात करना चाहती है,

5 प्रत्यक्ष - टिंडर पर चैट करने से लेकर अगर आप दोनों आमने-सामने बात करना चाहते हो तो टिंडर एक सेतु की तरह है और बातचीत के बाद आप दोनों अगर एक दूसरे को पसंद करते हो तो आप स्वर्ग में बने मैच होंगे।

6. सवालों के जवाब दे - यदि लड़की आपसे कोई सवाल करती है तो उसके सवाल को नजरंदाज न करें बल्कि उसके जबाव को आकर्षित अंदाज में दे जिससे लड़की प्रभावित हो और आपसे बात करना चाहेगी।

7. बहुत आगे मत बनो - बातचीत करते समय जल्दबाजी मत करो और लड़की को थोड़ा वक्त दो अगर वो आपसे बात करने में उत्सुक हैं।

8. सरल - अगर आप चाहते हो लड़की आपसे बात करना जारी रखें तो बातों को सरल आकर्षित बनाए, बातों को घुमाएं नहीं बल्कि सरल तरीके से सामने रखें जिससे लड़की को बात करने में आसानी हो क्योंकि टिंडर बातचीत करने का एक सरल माध्यम है जो दो लोगों को मिलाता है।

9. ईमानदार - ज्यादातर लड़की शांत मन व सच्चे दिल की होती है तो उनके विश्वास को बनाए रखो और सत्य बोलो क्योंकि झूठ से कभी कभी बनती बात बिगड़ जाती है। इसलिए ईमानदारी में ही आपकी भलाई है।

10. इच्छुक - लड़की को ऐसा महसूस कराएं कि आप उससे बात करने के लिए कितने उत्सुक हो और आप उसे पसंद करते हो और उससे आगे भी बात करना चाहते हो।

11. अपने लक्ष्य को मत भूलें - टिंडर एक ऐसा प्लेटफार्म है जो उन लोगों के लिए बहुत आवश्यक है जो खुद की तरह एक ऐसा दोस्त या साथी चाहते हैं जो हमेशा उनके साथ रहे इसलिए अपने लक्ष्य से मत भटकों और यदि आप किसी लड़की से बात करना चाहते हो तो उसके साथ बड़े सरल लेकिन आकर्षित तरह से बात करो जिससे वो आपसे बात करने के लिए उत्सुक हो।

12. इसके साथ ही लड़कियों को छोटी छोटी बातों से प्रभावित करो और इमोजी से दूर रहो, साथ ही अपनी बातों को आकर्षित बनाओ और अगर लड़की आपको पसंद करती हैं या आपसे आगे बात करने के इच्छुक हैं तो वो कोई न कोई बात या आपको संकेत जरूर देगी लेकिन उससे पहले जल्दबाजी मत करो इस तरह यह टिंडर आधुनिक समाज की आधुनिक खोज दो दिलों को एक बनाने में एक सेतु की तरह काम करेगी।

 अंततः यह ऑनलाइन डेटिंग एप लोगों को उनके जीवनसाथी ढूंढने का एक सरल माध्यम है जो भविष्य में बहुत अधिक कारगर साबित होगा और वास्तव में टिंडर लड़कियों के लिए काम करता है।

  

Previous Post Next Post