India ka Sabse acha gyencologist kaun hai?- भारत में सबसे अच्छा Gynecologist

Gynecologist जिसे हम राष्ट्रभाषा में स्त्रीरोग विशेषज्ञ के नाम से भी जान ते है आज लगभग सभी आधुनिक स्त्री रोग विशेषज्ञ प्रसूति विशेषज्ञ भी हैं। स्त्रीरोग विशेषज्ञ, महिला प्रजनन प्रणाली के स्वास्थ्य से सम्बंधित चिकित्सक होते है कई क्षेत्रों में, स्त्री रोग और प्रसूति की विशिष्टताएं अधिव्याप करती हैं। इंडियन सोसाइटी ऑफ असिस्टेड रिप्रोडक्शन के अनुसार, वर्तमान में बांझपन लगभग 10 से 14 प्रतिशत भारतीय आबादी को प्रभावित करता है, लगभग 27.5 मिलियन जोड़े सक्रिय रूप से भारत में बांझपन से पीड़ित हैभारत में महिलाओ को होने वाले कैंसर में सर्विकल कैंसर का प्रमाण ६ से २९ प्रतिशत तक है। इसके अलावा और कितनी ही ऐसी जानलेवा जननांग बीमारिया है जिनका इलाज समयानुसार करना ज़रूरी है  

India ka Sabse acha gyencologist kaun hai


आज हम आपको भारत क सबसे बेहेतरीन स्त्रीरोग विशेषज्ञ के बारे में बताने जा रहे है

जिसकी सूची कुछ इस प्रकार है :

डॉ आँचल अग्रवाल     (एम.बी.बी.एस. डी.एन.बी., अध्येताव्रृति, सर गंगाराम हॉस्पिटल)

भारत में आईवीएफ और बांझपन के उपचार में विशेषज्ञता के लिए डॉ. आंचल अग्रवाल एक प्रमुख नाम है। उनके बहुमुखी और धैर्य-केंद्रित दृष्टिकोण के लिए उन्हें व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है।

डॉ। आंचल अग्रवाल निःसंतान दंपतियों की मदद करने के लिए एक उत्साह के साथ दिल्ली में एक प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। इनके पास १९ से अधिक वर्षों का अनुभव है, और वे प्रजनन क्षमता के मुद्दों का सामना करने वाले कई जोड़ों की सफलतापूर्वक मदद करने में सक्षम रही हैं। डॉक्टर ने दिल्ली के प्रसिद्ध लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस और डीएनबी (प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ) की पढ़ाई पूरी की है। इन्हें अपने एम.बी.बी.एस. के अंतिम में मेडिसिन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए आर.विश्वनाथन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। अपनी शैक्षणिक योग्यता प्राप्ति के बाद उन्होंने सर गंगा राम हॉस्पिटल, दिल्ली से अपनी अध्येतावृत्ति पूरी करी और अभी ये बी.एल.के. सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, नई दिल्ली में वरिष्ठ सलाहकार के पद पर कार्यरत है। डॉ अग्रवाल को व्याख्यान देने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों में संकाय के रूप में आमंत्रित किया गया है। उनको दिल्ली में वांग्मय-विमर्ष द्वारा गोल्ड मेडल और चत्र-रतन भी हासिल हुआ है। डॉ आंचल अग्रवाल भारतीय प्रजनन सोसायटी (IFS) की एक सक्रिय सदस्य भी हैं। वे इंडियन सोसाइटी फॉर असिस्टेड रिप्रोडक्शन (ISAR)और नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज (MNAMS) की भी सदस्य रही है। 

 

  • डॉ. आराधना सिंघ    (एम.बी.बी.एस., एम.एस., ऍफ़.आई.सी.एम्.सी.एच.) 

  डॉ आराधना सिंघ एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ होने के साथ एक प्रसूति विशेषज्ञ भी हैइन्हें इस क्षेत्र में पूरे २१ वर्षो का अनुभव है जो अभी वरिष्ठ सलाहकार के रूप में फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा में कार्यरत है। यह उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था, बांझपन, लैप्रोस्कोपी, हिस्ट्रोस्कोपी, कॉल्पोस्कोपी, किशोर स्त्री रोग, और रजोनिवृत्ति के प्रबंधन की सर्जरी पर क्षमता रखती है। उन्होंने इस विशिष्ट क्षेत्र में अनुसंधान किया है और विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य सम्मेलनों में कई पत्र प्रस्तुत किए हैं। डॉ. आराधना किशोर लड़कियों और रजोनिवृत्त महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। उन्होंने विभिन्न उपलब्धियां प्राप्त की है। वह नोएडा ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी की उपाध्यक्ष हैं। वह नोएडा ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी की पूर्व सचिव हैं। उन्होंने नोएडा में 2019 में उत्तर क्षेत्र युवा के राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन भी किया था। इन्होने विभिन्न कार्यशालाओं और लाइव ऑपरेटिव सम्मेलन का भी आयोजन किया है। ये फोगसी नॉर्थ ज़ोन जे अट जे क्विज़ में पुरस्कार जीत चुकी हैं और उन्हें विभिन्न राज्य और राष्ट्रीय सम्मेलनों में अतिथि वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया है। उनकी विचारधारा भारत की महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिए उनके नैदानिक ​​और सर्जिकल अनुभव को बताना है।

 

डॉ सारदा एम  (एम.बी.बी.एस., डी.एन.बी.)

 

डॉ सारदा एम वर्तमान में कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स, हैदराबाद में प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग के सलाहकार के रूप में जुड़ी हुई हैं। उच्च जोखिम वाले प्रसूति, सामान्य प्रसूति, किशोरावस्था और पेरिमेनोपॉज रक्तस्राव, ग्यान कैंसर स्क्रीनिंग, सामान्य और सहायक योनि प्रसव और लेप्रोस्कोपिक सर्जरी में डॉ सारदा का विशेष ज्ञान है। डॉ. सारदा अपने क्षेत्र में १८ वर्ष से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक प्रसिद्ध आईवीएफ विशेषज्ञ हैं। ऑब्स्ट्रेशिया प्रीनेटल, मातृ-भ्रूण चिकित्सा, आईवीएफ - ईटी फर्टिलाइजेशन इन विट्रो एम्ब्रियो ट्रांसफर, आईयूडी प्लेसमेंट, गर्भवती महिलाओं के लिए पोषण, इंट्रा यूटेरिन इनसेमिनेशन - आईयूआई, इनसेमिनेशन, इनफर्टिलाइड रिप्रोडक्शन और फर्टिलाइजेशन में इनकी विशेष रुचि है । वह रॉयल कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट, यूके, नेशनल बोर्ड में डिप्लोमेट, नई दिल्ली और इंडियन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट की सक्रिय सदस्य भी हैं।

 

डॉ पूजा दीवान    (एम.बी.बी.एस., डिप्लोमा, डी.एन.बी., एम.आर.सी.ओ.जी.,)

 

डॉ पूजा प्रजनन चिकित्सा और बांझपन के लिए सबसे प्रख्यात स्त्रीरोग विशेषज्ञ है। इन्हें 20 से अधिक वर्षों का विकासशील अनुभव है और इन्होने भारत और यूके के कुछ बेहतरीन अस्पतालों के साथ काम किया है। इन्होंने दिल्ली में, भारत के प्रतिष्ठित लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस पूरी की है। सफल होने के बाद उन्होंने मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज और लोक नायक अस्पताल, दिल्ली विश्वविद्यालय, भारत से परिवार नियोजन (DGO) सहित प्रसूति और स्त्री रोग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा किया है। डॉ पूजा दीवान ने जर्मनी से प्रजनन चिकित्सा और उन्नत एंडोस्कोपिक सर्जरी (लैप्रोस्कोपी और हिस्टेरोस्कोपी) में डिप्लोमा किया है। इसके अलावा, डॉ। पूजा ने सफलतापूर्वक ICSI के 300 से अधिक मामलों और एंडोस्कोपी (फर्टिलिटी संरक्षण) के 250 से अधिक मामलों को हासिल किया है। डॉ। पूजा आईसीएसआई शिशु गर्भाधान शुरू करने वाली पहली महिला हैं। डॉ। दीवान विभिन्न सम्मानित संगठनों जैसे सदस्य रॉयल सोसाइटी फॉर प्रमोशन ऑफ हेल्थ  लंदन, इंडियन कॉलेज ऑफ मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, मेंबर इंटरनेशनल मेडिकल साइंसेज सक्रिय सदस्य हैं। रॉयल कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट लंदन, की सुरक्षित मातृत्व समिति (प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञों की एसोसिएशन, दिल्ली) की भी वो सदस्य है । वह इनफर्टिलिटी, रिप्रोडक्टिव एंडोक्रिनोलॉजी एंड एडोलसेंट गायनोकोलॉजी, ज्ञाने लेप्रोस्कोपी, ज्ञानेय अल्ट्रासोनोलॉजी [3 डी], हाई-रिस्क ऑब्स्टेट्रिक्स, प्रेमलीला-प्रीकोसेप्शन काउंसलिंग और प्रिवेंटिव ऑन्कोलॉजी में अपनी विशेषज्ञता रखती है।

 

 

 

 

 

डॉ लवलीना नादिर  (एम.बी.बी.एस., एम.डी)

 

डॉ लवलीना नादिर 30 साल के अनुभव के साथ फोर्टिस ला फीमे जीके पार्ट 2 में एक वरिष्ठ सलाहकार - प्रसूति एवं स्त्री रोग के रूप में काम कर रही हैं। उनके पास उच्च जोखिम वाले प्रसूति संबंधी मामलों को संभालने का व्यापक अनुभव है, इन्होने लेप्रोस्कोपी और हिस्टेरोस्कोपी सहित दस हज़ार से अधिक सर्जरी का सफल प्रदर्शन किया है। वह जर्मनी, यूएई के दूतावास के लिए एक अनुभवी डॉक्टर भी है और साथ ही पोषण और कल्याण में भी  माहिर हैं। वह एक बांझपन विशेषज्ञ भी हैं। उन्हें अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान, गर्भावस्था देखभाल के लिए पोषण, बांझपन मूल्यांकन, लैप्रोस्कोपिक सर्जरी (प्रसूति एवं स्त्री रोग) में विशेषज्ञता भी है। वह फेडरेशन ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया  की एक सक्रिय सदस्य भी हैं।

 

डॉ. पिया रोय  (एम.बी.बी.एस)

 

डॉ पिया रोय एक प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति विशेषज्ञ हैं और उनके पास 23 से अधिक वर्षों का अनुभव है। उसके पास असामान्य रक्तस्राव, एंडोमेट्रियोसिस, अनियमित मासिक धर्म (भारी रक्तस्राव, लंबे समय तक), प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस), क्रोनिक पेल्विक दर्द, महिला कामुकता के मुद्दे, फाइब्रॉएड, फिस्टुलस, सामान्य चिकित्सक, प्रतिरक्षण और इंजेक्शन, और डिम्बग्रंथि अल्सर के उपचार में विशेषज्ञता है। इनको लोअर जेनिटल ट्रैक्ट डिसप्लेसिया, पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन, पेल्विक हेवीनेस या फुलनेस, रेक्टोसेले, मूत्र असंयम, मूत्र रिसाव, यूटेरिन प्रोलैप्स, वैजाइनल वॉल्ट प्रोलैप्स और टेंशन-फ्री वेजाइनल टैपिंग / वेजाइनल वॉल्ट सस्पेंशन के उपचार का भी अनुभव है। डॉ पिया रोय ने इस विशिष्ट क्षेत्र में अपने कौशल में सुधार के लिए पि.एम.इ.टी.बी./आर.सी.ओ.जी., लंदन,यू.के - २००९ से विशेष सी.एस.एस.टी. प्रशिक्षण किया है। वे ब्रिटेन के रॉयल कॉलेज ऑफ़ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनोकोलॉजिस्ट की सक्रिय सदस्य है।

 

कोविड के चलते मुमकिन है के शायद अगर आपको इनकी अपॉइंटमेंट न मिले पर ये सभी आपको विडियो कंसल्टेशन के द्वारा आपका और सलाह सुचन दे सकती है।  

इसके साथ कोशिश करे के आप हर महीने खुद को सेल्फ एक्सामिन करे। अपने शरीर में आ रहे किसी भी अलग बदलाव को हलके में न ले और हो सके उतनी जल्दी डॉक्टर को संपर्क करे । 

 

 

https://www.blkhospital.com/doctohr/aanchal-agarwal

 

https://www.fortishealthcare.com/doctor/dr-aradhana-singh-1284

 

https://medsurgeindia.com/doctor/dr-puja-dewan/

 

https://www.fortishealthcare.com/doctor/dr-lovleena-nadir-18628

 

https://www.vaidam.com/doctors/dr-piya-roy


Previous Post Next Post