Ivf mein kitna kharcha aata hai? - क्या आईवीएफ उपचार महँगा है? आईवीएफ से बच्चे को जनम देने में कितना वक़्त लगता है?

माँ होने का मतलब है प्यार, खुशी, जिम्मेदारी और निस्वार्थता से पूरी तरह से अभिभूत होना।


बच्चा होना एक आशीर्वाद है। यदि आपकी उम्र ३५ से अधिक है और आप ६ महीने से अधिक समय से गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो आप प्रजनन संबंधी समस्याओं से जूझ रही हैं। आपका डॉक्टर या एक प्रजनन विशेषज्ञ यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि आप अभी तक गर्भवती क्यों नहीं हैं और प्रजनन दवाओं, डोनर अंडे या भ्रूण सर्जरी, अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (IUI), इंट्रासाइटोप्लेमिक शुक्राणु इंजेक्शन, गैमेट इंट्राफैलोपियन ट्रांसफर, जाई गोट इंट्राफैलोपियन स्थानांतरण, गर्भकालीन सरोगेसी, जैसी तकनीक के द्वारा गर्भधारण करने के अलग अलग सुझाव दे सकते है  और बच्चा होने के लिए उन चरणों में से एक आईवीएफ  है।


आईवीएफ, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन, एक तकनीक है जिसका उपयोग किसी महिला को गर्भवती होने में मदद करने के लिए किया जाता है।यह तब होता है जब एक प्रयोगशाला में एक मानव अंडे को शुक्राणु के साथ निषेचित किया जाता है। आईवीएफ में, अंडे को मां से निकाल दिया जाता है और पिता या दाता के शुक्राणु द्वारा बाहरी रूप से निषेचित किया जाता है, और फिर वापस मां के गर्भ में रखा जाता है। इस प्रक्रिया से पहले मां को फर्टिलिटी ड्रग्स लेने की जरूरत पड़ सकती है और फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट द्वारा उनकी सेहत पर ध्यान दिया जाता है। फिर निषेचित अंडाणु या भ्रूण को गर्भाशय गुहा में एक छोटी ट्यूब की मदद से गर्भाशय गुहा में स्थानांतरित किया जाता है।

ivf cost_ichhori


Q.आईवीएफ के बारे में सोचते समय किसी के दिमाग में सबसे अधिक सवाल उठता है किक्या यह महंगा है और अगर है तो कितना है? और कैसे बच्चे पैदा करने के लिए इसमें कितना समय लगता है?एक सफल परिणाम प्राप्त करने के लिए "औसत" जोड़े को २.७ आईवीएफ चक्र की आवश्यकता होगी। यह एक औसत है। कम जटिलताओं वाले युवा जोड़ों के लिए, संख्या कम हो सकती है। पुराने जोड़ों के लिए, इसमें २.७ से अधिक चक्रों की आवश्यकता हो सकती है।यू.एस. और यूरोप के अन्य बाजारों की तुलना में भारत में फर्टिलिटी क्लिनिक आईवीएफ को गहन रियायती दरों पर प्रदान करते हैं। 

भारत में आईवीएफ के एक चक्र के लिए औसत आईवीएफ की लागत INR १.००.०००/-  से ३,५०,०००/-  (लगभग $ १,३७० से $ ४,६१०) तक होती है, लेकिन इसमें दवाएं, परीक्षण या अतिरिक्त प्रक्रियाएं शामिल नहीं होती हैं जिनकी आवश्यकता हो सकती है। हालांकि यह सच है कि भारत में आईवीएफ यू.एस. की आईवीएफ की औसत लागत से काफी सस्ता है, जबकि आईवीएफ के लिए विदेश यात्रा कई भावी माता-पिता के लिए आराम क्षेत्र के बाहर है और आमतौर पर अंतिम उपाय का विकल्प बन जाता है। एक सस्ती कीमत के साथ भी, भारत में यात्रियों के लिए सुरक्षा चिंताएं हैं, और इस पर विचार करने के लिए अन्य चीजें हैं जैसे नकली दवाओं के जोखिम, कानूनी सुरक्षा अगर कुछ गलत हो जाता है, और लंबी यात्रा के कारण जटिलताओं।यू.एस. में सस्ती आईवीएफ एकतरफा नहीं है, क्योंकि यह बहुत से लोगों के लिए है। सीएनवाई  फर्टिलिटी बीस साल से अधिक के मरीजों को सस्ती कीमत पर उच्च गुणवत्ता की आईवीएफ और फर्टिलिटी देखभाल की पेशकश कर रही है। सीएनवाई फर्टिलिटी में, आप किसी एक यूएस-आधारित क्लीनिक में आईवीएफ के लिए $ ७,००० – $१२,००० के बीच का भुगतान करेंगे, जो की अन्य सभी अमेरिकी फर्टिलिटी क्लिनिक में $ २०,००० – २५,०००० की रेंज में है । 


इंडियन सोसाइटी ऑफ असिस्टेड रिप्रोडक्शन के अनुसार,भारत में लगभग ३ करोड़ जोड़े हैं जो बांझपन के मुद्दों से पीड़ित हैं। इसलिए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत में आईवीएफ सेवा का बाजार २०२२ तक ७७६ मिलियन अमरीकी डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है। एक महिला की आयु आईवीएफ में सबसे प्रभावशाली कारक है। सीडीसी की रिपोर्ट है कि आईवीएफ से गुजरने वाली ३५ साल से कम उम्र की महिला के पास ३९.६% बच्चे होने की संभावना है। ४० वर्ष से अधिक आयु की महिला के पास ११.५% मौका है, लेकिन हर आयु वर्ग के लिए सफलता दर बढ़ाने के लिए तकनीक और प्रोटोकॉल में  हर दिन सुधार हो रहा  हैं। 

आईवीएफ चक्र अपने आप में लगभग चार सप्ताह का समय लेता है, एक सामान्य ओवुलेशन चक्र की लंबाई। प्रारंभिक प्रजनन परीक्षण पूरा होने के बाद ही उपचार शुरू होता है। प्रजनन परीक्षण में आपके डिम्बग्रंथि आरक्षित या अंडे की गुणवत्ता, गर्भाशय गुहा मूल्यांकन, और वीर्य विश्लेषण का आकलन शामिल है। एक औसत आईवीएफ चक्र परामर्श से स्थानांतरण में लगभग ६ से ८ सप्ताह का समय लेता है, लेकिन प्रत्येक रोगी के लिए पथ की विशिष्ट परिस्थितियों पर निर्भर करता है।प्रत्येक चरण में आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है, यह भिन्न होता है।

ओव्यूलेशन दमन। :-


ऐसा ज़रूरी नहीं है के सभी आशान्वित माँ को इस कदम से शुरू करना ही होगा  – अपने प्रजनन विशेषज्ञ से पूछें कि क्या आपका चक्र डिम्बग्रंथि दमन के साथ शुरू होगा। यदि उत्तर हाँ है, तो आपको अपने प्राकृतिक हार्मोन को दबाने के लिए जन्म नियंत्रण की गोलियाँ या संभवतः ल्यूप्रोलाइड (ल्यूप्रोन) का उपयोग आपके प्राकृतिक हार्मोन को दबाने के लिए करना पड़ेगा  ताकि आपका आईवीएफ चक्र का समय आशावादी समय हो सके।


हार्मोन शॉट्स। :-


आईवीएफ चक्र की विशाल शुरुआत हार्मोन इंजेक्शन के साथ कि जाती है –

आमतौर पर कूप-उत्तेजक हार्मोन (एफएसएच), ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच),या दोनों के साथ, हालांकि उपयोग किए जाने वाले सटीक कॉकटेल आपके लिए अद्वितीय होंगे - जो आपके अंडाशय को उत्तेजित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

इस अंडाशय उत्तेजना चरण के दौरान, आपके हार्मोन के स्तर की निगरानी के लिए रक्त परीक्षण होगा। प्लस अल्ट्रासाउंड यह देखने के लिए कि कितने अंडे के रेट बढ़ रहे हैं और वे कितनी अच्छी तरह विकसित हो रहे हैं। अल्ट्रासाउंड यह भी निगरानी करेगा कि आपका गर्भाशय अस्तर कितना मोटा हो रहा है।


ट्रिगर शॉट्स। :-


जब आपके रोम, अंडे की पुनर्प्राप्ति के बारे में (लगभग ८ से १४  दिनों मेतैयार हो जाते हैं, तो अंडे को परिपक्व और ट्रिगर होने में मदद करने के लिए मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) या लुप्रॉन (ल्यूप्रोलाइड) जैसी एक अन्य दवा इंजेक्ट की जाती है।


अंडा पुनर्प्राप्ति। :-


आपके अंडे पुनः प्राप्ति के लिए तैयार हो जाएंगे आपके ट्रिगर एचसीजी शॉट के लगभग ३६ घंटे बाद। डॉक्टर एक अल्ट्रासाउंड-निर्देशित सुई के साथ अंडों को ट्रांसजीनिक रूप से प्राप्त करेंगे जो आपके अंडाशय तक पहुंचते हैं और प्रत्येक कूप से तरल पदार्थ और अंडे को निकालते हैं। अधिकांश डॉक्टरप्रति चक्र १० से १५ अंडे प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, हालांकि संख्या दो या तीन या उससे कम हो सकती है। अंडे की पुनर्प्राप्ति में आमतौर पर २० से ३० मिनट लगते हैं और आईवी बेहोश करने की क्रिया के तहत किया जाता है, इसलिए आपको कोई असहजता महसूस नहीं होगी । क्योंकि आप इस प्रक्रिया के बाद हल्का बेहोशी जैसा महसूस करेंगे, इसलिए आपके पास कोई दूसरा व्यक्ति आपको घर ले जाएगा। एक बार जब आप वापस आ जाते हैं, तो बाकी दिन आराम और आराम करने पर ध्यान दे । अपने गर्भावस्था परीक्षण के बाद तक उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों और यहां तक कि सेक्स से बचें।


पुरुष की बारी। :-


जब आप अंडे की पुनः प्राप्ति में व्यस्त होते हैं, तो आपका साथी शुक्राणु के नमूने का निर्माण करने में व्यस्त होता है। यह आम तौर पर उसी दिन होता है जब अंडा पुनर्प्राप्ति होती है। यदि आप दाता शुक्राणु या अपने साथी के पहले से जमे हुए शुक्राणु का उपयोग कर रहे हैं, तो क्लिनिक इसे तैयार कर रहा है, यदि आवश्यक हो तो इसे पिघलना चाहिए।


निषेचन। :-


यह निषेचन के लिए समय है! आपके अंडों को या तो इंट्रासाइटोप्लाज्मिक शुक्राणु इंजेक्शन (आईसीएसआई) का उपयोग करके निषेचित किया जाएगा, जब एक ही शुक्राणु को एक अंडे, या मानक गर्भाधान में इंजेक्ट किया जाता है, जिसमें पुनर्प्राप्त अंडे एक पेट्री डिश में ५०,००० से १,००,०००  शुक्राणु के साथ उम्मीद में रखे जाते हैं। निषेचन का जादू होगा। कल्चर व्यंजन को एक विशेष इनक्यूबेटर में छोड़ दिया जाता है और १२ से २४ घंटे बाद जांच की जाती है कि निषेचन हुआ या नहीं। हालांकि कई कारक हैं, कुछ अनुमानों के अनुसार लगभग ५० प्रतिशत परिपक्व अंडे मानक गर्भाधान के उपयोग से निषेचित हो जाते हैं और ६० से ७० प्रतिशत आईसीएसआई के माध्यम से निषेचित हो जाते हैं। 

इन विट्रो निषेचन के माध्यम से दूसरों ने सफलता की दर ८० प्रतिशत परिपक्व अंडों को समग्र रूप से निषेचित किया है।


भ्रूण पर जाँच। :-


एक भ्रूणविज्ञानी अगले तीन से पांच दिनों में प्रत्येक विकासशील भ्रूण की निगरानी करेगा, स्वस्थ विकास और विकास की तलाश करेगा। निषेचन (दरार चरण) के बाद तीन दिन तक, लक्ष्य छह से आठ-सेल भ्रूण है, और पांच दिन तक, एक स्वस्थ ब्लास्टोसिस्ट होना चाहिए। लगभग ३० से ५० प्रतिशत आईवीएफ भ्रूण इसे ब्लास्टोसिस्ट अवस्था में लाते हैं। कोई भी अतिरिक्त भ्रूण जो स्थानांतरित नहीं होने वाला है, भविष्य के उपयोग के लिए जमा किया जा सकता है।



भ्रूण का परीक्षण। :-


यदि प्रीइमप्लांटेशन जेनेटिक डायग्नोसिस (पीजीटी) की योजना बनाई जाती है,तो भ्रूण को बायोप्सी किया जाता है (कुछ कोशिकाओं को भ्रूण से सुरक्षित रूप से हटा दिया जाता है और आनुवंशिक रूप से जांच की जाती है)।



प्रोजेस्टेरोन को बढ़ावा। :-


निषेचन के एक से दो दिन बाद (आमतौर पर या तो अंडे की पुनर्प्राप्ति के दिन या भ्रूण स्थानांतरण के दिन), आपको इंजेक्शन, योनि सपोसिटरी या योनि जेल के माध्यम से प्रोजेस्टेरोन पूरक पर शुरू किया जा सकता है जो प्रत्याशा में आपके गर्भाशय के अस्तर का अनुकूलन करेगा। 

भ्रूण स्थानांतरण और आरोपण। यह दवा आमतौर पर कम से कम तब तक जारी रखी जाती है जब तक कि एक सकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण परिणाम और अक्सर गर्भावस्था के ८ से १० सप्ताह तक न हो।



भ्रूण स्थानांतरण। :-


आमतौर पर अंडे की पुनर्प्राप्ति और निषेचन के तीन या पांच दिन बाद भ्रूण या भ्रूण आपके गर्भाशय में स्थानांतरित हो जाते हैं। हस्तांतरित अंडों की संख्या आपकी आयु पर निर्भर करेगी – यह अनुशंसा की जाती है कि उदाहरण के लिए ३५ से कम उम्र की महिलाओं में केवल एक या दो अंडों का स्थानांतरण किया जाना चाहिए , । अल्ट्रासाउंड मार्गदर्शन का उपयोग करते हुए, आपका डॉक्टर आपकी योनि और गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से एक पतली, लचीली कैथेटर डालने, और फिर धीरे से भ्रूण (ओं) से जुड़े सिरिंज को दबाया, इस उम्मीद के साथ के आपके गर्भाशय यह प्रत्यारोपण होगा और जारी रहेगा।

आरोपण के दौरान गर्भाशय की दीवार का पालन करने में मदद करने के लिए कुछ प्रजनन क्लिनिक भ्रूण के "भ्रूण गोंद" में स्थानांतरित करते हैं। आप भ्रूण स्थानांतरण के लिए व्यापक जागृत होंगे और यदि आप चाहें तो अल्ट्रासाउंड मॉनिटर पर प्रक्रिया को देखने में सक्षम होंगे। अधिकांश डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि भ्रूण स्थानांतरण के बाद पहले पांच दिनों तक आप इसे आसानी से लें। यह गर्भाशय के संकुचन की संभावना को कम करने के लिए है जो भ्रूण को आरोपण से रोक सकता है। इसी कारण से, आपको यौन संबंध रखने की सलाह दी जाएगी।


गर्भावस्था परीक्षण। :-


भ्रूण स्थानांतरण के लगभग दो सप्ताह बाद, आपके आईवीएफ के सफल होने की पुष्टि करने के लिए आपके पास एक रक्त परीक्षण होगा। जब आप एक प्रारंभिक परिणाम प्राप्त करने के लिए उत्सुक होंगे, तो अपने रक्त परीक्षण के परिणाम प्राप्त करने से पहले एक घर गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग करने के लिए परीक्षा न करें – बहुत जल्द परीक्षण आपको एक झूठी सकारात्मकता दे सकता है या एक झूठी नकारात्मकता ।



यदि आप लंबे समय से बांझपन से जूझ रहे हैं, तो इन विट्रो फर्टिलाइजेशन का ज्ञान आपके लिए एक विकल्प है, जिससे आपको बहुत उम्मीद है कि आप गर्भवती हो सकेगा और बच्चा पैदा कर सकेगा। आगे का रास्ता छोटा नहीं हो सकता है, लेकिन आपकी ओर से सही प्रजनन विशेषज्ञों के साथ, यह अंत में प्रतीक्षा कर रही खुशी की एक सुखद एक सड़क होगी।



https://www.fertstert.org/article/S0015-0282%2811%2900164-6/fulltext#sec2.3.org

www.cnyfertility.com/ivf-cost-in-india//

https://blog.scrcivf.com/ivf-process-timeline.org

Previous Post Next Post