shadishuda mahilaen ghar baithe paise kaise kama sakatee hain? - शादीशुदा महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमा सकती हैं?

आज के समय में चाहे वह पुरुष हो या महिला, आर्थिक स्वतंत्रता अपने अस्तित्व के लिए ज़रूरी हो गयी है। गृहणी हो या सिंगल पैरेंट, हर औरत के लिए आर्थिक स्वतंत्रता बेहद ज़रूरी हो गयी है। लेकिन घर-परिवार और बच्चों को सँभालने के बीच बाहर जाकर काम करना कई बार मुश्किल हो जाता है। ऐसे में घर बैठे पैसा कमाना एक आसान तरीका हो सकता है। और डिजिटल दुनिया के इस दौर में यह और आसान हो गया है। लेकिन डिजिटल दुनिया में काम ढूँढना कहाँ से शुरू करें, कौनसा काम करें - यह एक बड़ा सवाल है। 


how to make money online_ichhori.com


अपना मनपसंद काम ढूंढे 


डिजिटल दुनिया में लगभग हर काम मौजूद है। आप अपनी काबिलियत, सहूलियत और इच्छा अनुसार काम चुन सकते है और उसे घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। अपने लिए सबसे उचित काम ढूंढने के लिए 

- अपनी काबिलियत पहचाने: आपकी पढ़ाई, विशेषता, पुरानी नौकरी का अनुभव आपको किसी जॉब के लिए काबिल बनाता है। 

- आपका शौक : जो काम करने में आपको मज़ा आता हो, उससे बेहतर काम कोई नहीं हो सकता। 

-आपकी इच्छा : जिस क्षेत्र में आप और ज़्यादा जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहती हों, और उसके बारे में पढ़ना आपके शौक़ में खुमार हो, ऐसा कोई कार्यक्षेत्र ढूंढे। 


यदि आपने इन तीनों पर विचार किया, और कोई एक काम इन तीनो मापदंड पर कहकर उतरता हो, तो वही है आपके लिए सबसे उचित काम। इस काम को करने का पूर्व-अनुभव आपको जल्दी काम दिलाएगा, वहीं काम करते समय उस क्षेत्र में रुचि आपको हमेशा खुश रखेगी। ऐसे कुछ काम निम्नलिखित हैं जिन्हे आप घर बैठे डिजिटली आराम से कर सकती हैं :

 

ऑनलाइन कक्षा :

ऑनलाइन कक्षा में केवल किताबी पढाई नहीं बल्कि सभी तरह के कोर्स आते हैं। इसमें स्कूली बच्चों की पढाई, किसी एक विषय पर पढ़ना, नृत्य या संगीत कलायोग, व्यायाम, ज़ुम्बा, कोई वाद्य-यंत्र बजाना सिखाना, सिलाई-कढ़ाई, खाना पकाना, क्राफ्ट, पेंटिंग जैसी कोई भी कला आप ऑनलाइन कक्षा के ज़रिये पढ़ा सकती हैं। यहाँ तक कि आप मेक-अप करने जैसी चीज़े भी ऑनलाइन सीखा सकती है। कला सिखाने के लिए आप arted, Udemy, SkillFeed, SkillShare जैसी वेबसाइट पर भी रजिस्टर कर सकती हैं।  


पढाई से पैसा कमाएं :

यदि पढाई ही आपका शौक़ है और उसी में आपको महारत हासिल है तो उसके ज़रिये भी आप आराम से पैसे कमा सकती हैं। किताबें पढ़कर उनका रिव्यु करना भी एक काम है। आप अपना खुद का कोई कंटेंट लिखकर भी पैसा कमा सकती हैं। कंटेंट वेबसाइट व् अन्य प्लेटफॉर्म्स कंटेंट राइटर रखती हैं। वहीँ, किसी और के लिखे हुए कंटेंट को दोबारा पढ़कर, उसमे गलतियां सही कर भी आप पैसे कमा सकती हैं। इसे प्रूफरीडिंग कहते हैं। सभी कंटेंट लिखने वाली कंपनियां प्रूफरीडिंग करवाती हैं। 


ब्लॉग :

किसी कंपनी की जगह आप खुद के अनुभव या किसी अन्य विषय पर ब्लॉग लिख सकती हैं। इसमें आप अपने ज्ञान को आर्टिकल्स के द्वारा लोगों तक पहुंचा सकती हैं। Wordpress, Wattpad, ArticleSale, Constant-Content जैसी वेबसाइट ब्लॉगिंग के लिए पैसा देती है। 


ब्लॉगिंग :

अगर आपको कैमरा पसंद है और आपके पास बताने के लिए बहुत कुछ है तो आप व्लॉगिंग के ज़रिए भी पैसा कमा सकती हैं। व्लॉगिंग का मतलब है- वीडियो ब्लॉगिंग। यानी आप अपना ज्ञान या अनुभव वीडियो के ज़रिए लोगों तक पहुंचाते हैं। 


हैंडमेड प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचकर:

क्या आपके हाथ में कला का जादू है ? क्या आप बहुत अच्छे से पेंटिंग या क्राफ्ट कर सकती हैं ? क्या आपको बेहतरीन बुनाई आती है? या आप कपड़े शानदार सिलते हैं ? आपकी कोई भी ऐसी कला जो प्रोडक्ट बन सकती है उसे आप ऑनलाइन बेच सकती हैं। amazon, etsy, CraftsVilla, Aftcra, Artfire, Indie Cart, The India Craft House, ArtyOwl जैसे कई प्लेटफार्म आपको अपनी हैंडमेड चीज़े ऑनलाइन बेचने के लिए जगह देते हैं। 


फ्रीलांसिंग:

अगर आपको लगातार काम करना नहीं पसंद और दिन में कुछ घंटे ही दे सकती हैं तो आप अपने मनपसंद क्षेत्र में फ्रीलांसिंग कर सकती हैं। आप फ्रीलांस वॉइस ओवर, कंटेंट राइटिंग, होस्टिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, ट्रांसलेशन भी कर सकती हैं। Elance पर आप फ्रीलान्स राइटिंग कर सकते हैं। 


सोशल मीडिया हैंडलिंग:

आज की डिजिटल दुनिया में सोशल मीडिया एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसे में अधितकर नेता, अभिनेता, गायक व् अन्य बड़ी हस्तियां अपना सोशल मीडिया हैंडल करने के लिए भी किसी को हायर करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया हैंडलिंग आगामी वक़्त में सबसे ज़्यादा इच्छित काम माना जा रहा है। यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग नहीं आती तो गूगल और फेसबुक लोगों को इसका फ्री कोर्स करवाती है। 

 

खाना से खज़ाना:

अगर आपके हाथों में जादू है और आपकी बनाई किसी भी डिश को लोग चाव से कहते हैं तो आप घर बैठे पैसा कमा सकती हैं। आप Zomato, Swiggy, या किसी भी खाना डिलीवर करने वाली कंपनी के साथ रजिस्टर कर घर बैठे पैसे कमा सकती हैं। 


डाटा एंट्री:

डिजिटल दुनिया में डाटा एंट्री एक बड़ी ज़रूरत है। Fiverr, UpWork आपको डाटा एंट्री के लिए कई ऑप्शन देती है। डाटा एंट्री का काम आप अपनी दिनचर्या के हिसाब से वक़्त निकालकर कर सकते हैं। 


वर्चुअल असिस्टेंट:

वर्चुअल हो रही दुनिया में वर्चुअल असिस्टेंट की ज़रूरत भी बढ़ने लगी है। वर्चुअल मीटिंग्स और कांफ्रेंस के दौरान असिस्टेंस के लिए आप वर्चुअल असिस्टेंट के तौर पर काम कर पैसा कमा सकते हैं। 

 

शॉपिंग से कमाई

Magicpin, The Ibotta app, Ebates जैसी कई ऐप आपको शॉपिंग बिल की तस्वीर अपलोड करने पर पैसे या वाउचर देती है जिनसे आप कुछ भी खरीद सकती हैं। 


कॉल सेंटर- कस्टमर सर्विस:

यह काम दुनिया भर में हर समय चलता है। लगभग हर बड़ी कंपनी के कॉल सेंटर और कस्टमर सर्विस केंद्र होता है। यह अक्सर सैलरी और इंसेंटिव बेस्ड काम होता है। इसी प्रकार से सेल्स का भी काम आप कर सकती है। कोई भी सर्विस बेस्ड कंपनी के सेल्स डिपार्टमेंट में आप अप्लाई कर सकती हैं। Byjus, Vedantu, FIITJEE पढाई के क्षेत्र में सर्विस देते हैं। 


प्रोडक्ट रिव्यु:

Amazon, Instamojo, Epinions, ReviewStream जैसे कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट रिव्यु करने के लिए आपको पैसे देती हैं। वे आपको प्रोडक्ट देती है जिसका रिव्यु कर आपको फीडबैक ऑनलाइन शेयर करना पड़ता है। हर प्रोडक्ट रिव्यु के साथ कंपनी आपको पैसे भी देते है। 


प्रमोशन से इनकम :

सोशल मीडिया पर अगर आप एक स्टार हैं और हज़ारों लोग आपको फॉलो करते हैं तो आप अपनी पोस्ट के लिए भी पैसे कमा सकती हैं। आपके क्षेत्र से सम्बंधित प्रोडक्ट या कंपनी आपको अपनी प्रोफाइल पर उन्हें प्रमोट करने या उनके बारे में बताकर लोगों को उन्हें रेफेर करने के लिए पैसे देती है।

विज्ञापन देखकर कमाई:

कई कंपनियां होती हैं जो आपको फ़ोन पर विज्ञापन देखने के लिए भी पैसे देती हैं। दिन में 1 घंटा विज्ञापन देखकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आप PTC यानी Paid to Click वेबसाइट सर्च कर सकते हैं। ये वेबसाइट हर विज्ञापन देखने के लिए कुछ पैसे देती है।

ऑनलाइन सर्वे से कमाएं :

अधिकतम कंपनी कोई भी नया प्रोडक्ट लांच करने से पहले सर्वे या विश्लेषण करती है जिसके ज़रिये वह मार्किट में प्रोडक्ट चलने की संभावना को आंकती है। ये सर्वे ज़्यादातर ऑनलाइन होते हैं जिसमे आपसे प्रोडक्ट के बारे में और उससे मिलते जुलते प्रोडक्ट के बारे में आपके विचार पूछते हैं। इन सर्वे को भरने के लिए भी पैसे मिलते हैं। हालाँकि ऐसे सर्वे में कई बाद धोखाधड़ी की भी संभावना होती है। इसलिए उनका ध्यान रखते हुए ही सर्वे भरने चाहिए। कोई भी सर्वे कंपनी आपको एक सर्वे के लिए बहुत बड़ी रकम नहीं  देती है।

इसी प्रकार अपने घर पर खाने के लिए लोगों को आमंत्रित कर भी आप पैसा कमा सकती हैं। EatWith पर रजिस्टर कर आप अपना अतिथि चुन सकती हैं। तारीख, समयखाने का मेन्यू भी आप चुन सकती हैं। इसी तरह वेबसाइट या नई आप टेस्ट कर भी आप पैसे कमा सकती हैं। ऐसे कई तरीके आप इंटरनेट पर आसानी से ढूंढ सकती हैं जिनसे आप घर बैठे फ़ोन या कंप्यूटर की सहायता से पैसे कमा कर आर्थिक स्वतंत्रता पा सकती हैं।


Previous Post Next Post