Best mental health centre in India - भारत के सर्वोत्तम मानसिक स्वास्थ्य केंद्र

                                    भारत के सर्वोत्तम मानसिक स्वास्थ्य केंद्र

हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है पर आज की दुनिया में इतनी आपाधापी है की लोग बीमार हो जाते है । ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी । कुछ बातो का ध्यान रखकर हम अपना मानसिक स्वास्थ्य सही रख सकते है:

  • सजगता का अभ्यास करें

सजगता वह स्थिति है जिसमें हम अपने मस्तिष्क में और हमारे आस-पास चल रही चीजों के बारे में जागरूक रहते हैं लेकिन इसको लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं करते। हर पल को हम पूर्णता के साथ और उसका पूरा उपयोग करते हुए जीते हैं। इसका अभ्यास करने के लिए अपने पूरे ध्यान को ‘इस समय’ या ‘वर्तमान’ पर लगाएं। आपके जेहन से गुजर रहे सभी विचारों को लेकर जागरूक रहें और इन पर कोई फैसला कायम नहीं करें। साक्ष्य बताते हैं कि अगर हम अपने दैनंदिन जीवन में इस सजगता का अभ्यास करें तो भावनात्मक उथल-पुथल लानी वाली घटनाओं से निपट पाने में, अपनी भावनात्मक स्थिति पर नियंत्रण रखने में और चिंता व तनाव संबंधी लक्षणों को कम करने में काफी अधिक सक्षम हो पाते हैं।



  • प्राणायाम या सांस संबंधी आसन सीखें

जब कभी तनाव में हों, लंबी और गहरी सांस लें! “सजग श्वसन प्रक्रिया” को आसानी से सीखा जा सकता है। सामान्य गति से सांस लें और अपनी हर आती-जाती सांस के साथ शरीर में होने वाली संवेदना को महसूस करें। प्राणायाम या सजग श्वसन प्रक्रिया पर शोध कर हम अपनी भावनाओं और तनाव पर काबू रख सकते हैं। सजग श्वसन का एक अहम तरीका विकेंद्रीकरण भी है। इसमें हम अपने मस्तिष्क में चल रहे नकारात्मक विचारों को महसूस करना सीखते हैं और उस दौरान हम उसको ले कर कोई निष्कर्ष नहीं निकालते। इस तरह हम नकारात्मक भावों से खुद अपने आप को अलग रख पाने में कामयाब हो पाते हैं।

  • ध्यान लगाएं

ध्यान बहुत आसान प्रक्रिया है और इसके लिए सिर्फ कुछ मिनट ही चाहिए होते हैं!  इससे शांति मिलती है, नकारात्मक भावनाएं कम होती हैं, तनाव से निपटने की शक्ति मिलती है और सहनशक्ति बढ़ती है। सजग ध्यान में आप अपने शरीर, सांस और विचारों को ले कर सजग रहते हैं, लेकिन कोई नकारात्मक भाव आए तो बिना उससे किसी निष्कर्ष पर पहुंचे ही आगे बढ़ जाते हैं और उसका प्रभाव स्वयं पर नहीं होने देते। ध्यान में आपकी सहायता के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन असंख्य सामग्री उपलब्ध हैं। इस खंड के अंत में भी ऐसे कई स्रोत उपलब्ध करवाए गए हैं।

  • विश्वास

ईश्वर पर भरोसा करना चाहिए। corona  के बारे में बहुत अधिक खबरें देखने से भय और चिंता की भावनाएं बढ़ सकती हैं। खास तौर पर नवीनतम वैज्ञानिक शोध आदि के बारे में आ रही जानकारी आपके दिन-प्रतिदिन के प्रयोग के लिए प्रासंगिक नहीं होती हैं। समाचार पढ़ने और देखने या सोशल मीडिया पर समय व्यतीत करने की बजाय पढ़ने, संगीत सुनने, दूसरों से बात करने या किसी सकारात्मक गतिविधि में समय लगाएं।

  • सोशल मीडिया का सजग उपयोग

हम में से बहुत से लोग सोशल मीडिया पर सूचना साझा करने को लेकर चिंतित रहते हैं, लेकिन झूठी और भ्रामक सूचना हमारे जीवन पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है। सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करते समय दो बार सोचें। खुद से पूछें- क्या वह सामग्री सच्ची, लोगों की मदद करने वाली, प्रेरणा देने वाले, आवश्यक या सहृदयता पूर्ण है? कोविड-19 के दौरान सोशल मीडिया के अधिक सजग उपयोग के संबंध में और जानकारी के लिए यहां क्लिक करें!

  • दूसरों के लिए दयालु और उदार रहें

मौजूदा परिस्थिति में अक्सर ऐसा होगा कि लोग अपने और अपने परिवार के लिए ही सोचें। हम खाने-पीने के समान और दवाओं की कमी की आशंका में इन्हें बड़े पैमाने पर जमा करने लगते हैं जिसकी वजह से इनकी कमी हो जाती है। ऐसे मौकों पर खाद्य और आवश्यक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करना जरूरी है, लेकिन ऐसे में दूसरे लोगों का भी ध्यान रखें और यह नहीं भूलें कि उन्हें भी इनकी जरूरत हो सकती है। ऐसी उदारता और दया का भाव हमारे अंदर सामुदायिक भाव को जागृत कर सकता है और इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि सभी को इन चीजों की समान उपलब्धता हो।

  •  सभी के लिए सहानुभूति रखें

वायरस किसी से भेदभाव नहीं करता तो फिर हम ऐसा क्यों करें! कोविड-19 के प्रसार के साथ लोगों में जो भय और चिंता का माहौल बना है, उससे कुछ लोगों, स्थानों या समुदायों के बारे में दुर्भावना पैदा हो सकती है। इससे प्रभावित व्यक्तियों के मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर कुपरिणाम हो सकते हैं, अविश्वास का माहौल पैदा हो सकता है और साथ ही इससे संबंधित लोगों को ऐसे किसी मामले के बारे में बताने या जांच करवाने में भय हो सकता है। कलंक के इस भाव से हम निपट सकते हैं, इसके लिए हमें यह समझना होगा कि वायरस सामाजिक वर्ग, नस्ल, समुदाय या राष्ट्रीयता को नहीं देखता। ऐसे मामलों में हमें दूसरे व्यक्ति या समुदाय की जगह खुद को रख कर देखना चाहिए और उन लोगों या समुदायों के प्रति उदारता दिखानी चाहिए। इनके बारे में किसी तरह के भेदभाव या कठोरता पैदा करने वाली सूचना को प्रसारित करने से रोकना चाहिए।  

इन सब के बाद भी यदि किसी को कोई मानसिक परेशानी है तो भारत में ऐसे बहुत से संस्थान है जहां उच्च कोटि की मानसिक स्वास्थ्य सुविधाएं है। भारत के कुछ प्रमुख मानसिक स्वास्थ्य केंद्र प्रमुख है:


  1.  इंस्टिट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ, अमृतसर।

मूल रूप से 1900 में लाहौर में स्थापित, पंजाब के विभाजन के बाद 1947 में अमृतसर में स्थानांतरित कर दिया गया था जब गैर-मुस्लिम रोगियों को यहां स्थानांतरित किया गया था। पंजाब पुलिस का कर्तव्य है कि वह सड़कों पर घूमने वाले मानसिक रूप से बीमार रोगियों को संस्थान में शिफ्ट करे। , ट्रिलियम मॉल के ताज स्वर्ण होटल में अस्पताल की १०० एकड़ लॉन भूमि हस्तांतरित की गई।

2.  मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान।

मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान ( IHBAS ), पूर्व के रूप में जाना मानसिक रोगों के लिए अस्पताल, शाहदरा , एक है मानसिक स्वास्थ्य और न्यूरो अनुसंधान में स्थित संस्थान शाहदरा , नई दिल्ली , भारत ।

3.  राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान।

Shadhara, डेल्ही (HMD) में मानसिक रोगों के लिए अस्पताल का निर्माण अंतिम स्थापना थी, जो पूर्वी भारत की कंपनी और ब्रिटिश राज द्वारा शुरू की गई एक लयबद्ध शरण की श्रृंखला से शुरू हुई थी । इमारत को "कस्टोडियल सेटिंग का स्वाद" बताया गया है। मानसिक बीमारियों वाले सेवा उपयोगकर्ताओं को उच्च अस्पताल की दीवारों के भीतर बंद कोशिकाओं में समायोजित किया गया था। 

मानसिक स्वास्थ्य एवं तंत्रिका-विज्ञान के राष्ट्रीय संस्थान में एक चिकित्सा संस्थान है बेंगलुरु , भारत । NIMHANS देश में मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान शिक्षा का शीर्ष केंद्र है। यह एक राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है जो स्वायत्तता से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत संचालित होता है ।  भारत में NIMHANS को ४ वें सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान का दर्जा दिया गया है, जिसने पहली बार 2020 की NIRF रैंकिंग में आवेदन किया है। 

संस्थान का इतिहास 1847 से पहले का है, जब बैंगलोर लुनाटिक शरण की स्थापना हुई थी। 1925 में, मैसूर सरकार ने मानसिक अस्पताल के रूप में शरण को फिर से शुरू किया। मैसूर सरकार मानसिक अस्पताल मनोरोग में स्नातकोत्तर प्रशिक्षण के लिए भारत का पहला संस्थान बन गया। 


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंसेज (NIMHANS) तत्कालीन राज्य मानसिक अस्पताल और 1954 में भारत सरकार द्वारा स्थापित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ (AIIMH) के समामेलन का परिणाम था। संस्थान का उद्घाटन 27 दिसंबर को हुआ था। 1974, देश में चिकित्सा सेवा और अनुसंधान के क्षेत्र में नेतृत्व करने के लिए सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत एक स्वायत्त निकाय के रूप में इसकी स्थापना ।

14 नवंबर 1994 को, NIMHANS को अकादमिक स्वायत्तता के साथ विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा एक समझा विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया था । संस्थान को 2012 में संसद के एक अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया है।  मार्च २०१ declared में , भारत सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य विधेयक २०१६ पारित किया, जिसमें राष्ट्र भर में NIMHANS जैसी संस्थाएं स्थापित करने का भी प्रस्ताव है। । 

संस्थान के संस्थापक तुलसीदास, संतोख सिंह आनंद, पीएन चुटानी, बीएन एक्ट, संत राम ढल्ल और बाला कृष्णा हैं।

4.चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान के स्नातकोत्तर संस्थान।

पीजीआईएमईआर की कल्पना और योजना 1960 में चिकित्सा के कई विषयों में काम करने वाले युवा वैज्ञानिकों के लिए एक भौतिक और बौद्धिक मील का पत्थर प्रदान करने के लिए दी गई थी, जो ज्ञान के अग्रदूतों को बीमार और पीड़ितों के लिए मानवीय सेवा प्रदान करने के लिए और चंडीगढ़ में चिकित्सा और पैरामेडिकल जनशक्ति को प्रशिक्षित करने के लिए आगे बढ़ाते थे। संस्थान की स्थापना 1962 में पंजाब के तत्कालीन राज्य के तहत की गई थी। इसे संसद के एक अधिनियम (1966 के क्रमांक 51) से 1 अप्रैल 1967 से राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में घोषित किया गया था।

4.राज्य मानसिक स्वास्थ्य संस्थान

राज्य मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एक है मनोरोग अस्पताल में स्थित उत्तराखंड , भारत । यह उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के रोगियों को सेवाएं प्रदान करता है । अस्पताल का बाह्य रोगी प्रति वर्ष 10,000 से अधिक रोगियों का इलाज करता है। रोगी के मनोरोग के लिए 30 बेड हैं। यह देहरादून , उत्तराखंड के एक भाग सेलाकुई में स्थित है, जो राष्ट्रीय राजमार्ग 72 पर मुख्य शहर से पांवटा साही

5.     यरवदा मेंटल हॉस्पिटल

क्षेत्रीय मानसिक अस्पताल (जिसे यरवदा मेंटल हॉस्पिटल भी कहा जाता है ) भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित एक मनोरोग अस्पताल है । यह एशिया के सबसे बड़े मानसिक अस्पतालों में से एक है। [२]



Previous Post Next Post