How to improve mental health?/ मानसिक स्वास्थ्य कैसे सुधारे?

How to improve mental health?/ मानसिक स्वास्थ्य कैसे सुधारे?

मानसिक स्वास्थ्य कैसे सुधारे?/ How to improve mental health?_ichhori.com
आजकल भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में स्ट्रेस होना आम बात है। ऐसे में खुद को मेंटली फिट रखना भी एक चैलेंज होता है। हम अपने स्वस्थ दिमाग के चलते ही जीवन में होने वाली समस्याओं का सामना कर सकते हैं। इसके अलावा तरक्की के पड़ाव पर पहुंचने के लिए भी स्वस्थ दिमाग की आवश्यकता होती है। कभी ना कभी हर किसी के जीवन में ऐसा समय जरूर आता है जब व्यक्ति ना चाहते हुए भी मानसिक तनाव का शिकार हो जाता है.
हालांकि अपने तनाव की वजहों को रोकना तो हर किसी के बस में नहीं होता है. लेकिन उन वजहों से खुद को कम से कम परेशान करना आप पर जरूर निर्भर करता है. जिसके लिए सबसे पहले आपको यह बात समझने की जरूरत है कि आप अपने जीवन में किस चीज को कितनी अहमियत देते हो, या कोई चीज आपको कितना ज्यादा इफेक्ट कर सकती है.
अगर हमें  इन चीजों का ज्ञान है तो हम अपने तनाव पर जरूर कंट्रोल कर सकते हो और अगर आपको फिर भी कुछ समझ नहीं आता है तो परेशान ना हों. क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी अहम बातें बता रहे हैं, जिसे अपने जीवन का हिस्सा बनाकर आप अपने मानसिक तनाव को कम कर सकेंगे, जानें क्या हैं वो...

नया सीखते रहें

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए कोशिश करनी चाहिए कि कुछ नया सीखते रहना चाहिए। इसके अलावा जो काम आपको पसंद है उसके लिए समय निकालकर उन्हें करें। इससे आपको मजा भी आएगा और अधिक सीखने का मौका मिलेगा।

शरीर का ध्यान  रखें

ऐसा माना जाता है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग रहता है। स्वस्थ शरीर रखने के लिए आपको अपने सेहत का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप हेल्दी भोजन का सेवन करें और खूब पानी पिएं। इसके अलावा व्यायाम करें और पूरी नींद लें। खासकर धूम्रपान से दूरी बनाकर रखें।
सकरात्मक  लोगों के साथ समय बिताएं
ऐसे लोगों के साथ अधिक समय बिताएं जो सकारात्मक सोच के हों। जो लोग सामाजिक रूप से सक्रिय होते हैं, वो लोग अधिक स्वस्थ रहते हैं। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें और अच्छा सोचें।

दूसरों की सहायता करें

हर व्यक्ति को कोशिश करनी चाहिए कि वह जरूरत पड़ने पर दूसरों की मदद करें। अपनी ऊर्जा को दूसरे की मदद में लगाने से आपको काफी खुशी मिलेगी। खुश रहना आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

तनाव को दूर रखें

आज के समय में हर किसी जिंदगी में तनाव है। जिसके चलते हम शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार हो जाते हैं। ऐसे में हमें तनाव को दूर करना चाहिए। तनाव से छुटकारा पाने के लिए जिंदगी में प्रबंधन की बहुत आवश्यकता होती है। इसके लिए हमें नियमित रूप से व्यायाम करना, खेलना, टहलना आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

शांत रहें

जीवन में शांत रहने के लिए ध्यान और योग को करें। यह आपको मानसिक रूप से शांत रखता है और एकाग्रता को बढ़ाता है। शांत रहने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है। इसके चलते आपके जीवन में अधिक तकलीफ नहीं होती हैं।

लक्ष्य तय करें

अपनी जिंदगी में आप क्या करना चाहते हैं, इसके लिए लक्ष्य तय करें। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए क्या-क्या करना पड़ेगा, इसको भी सुनिश्चित कर लें। इसके लिए व्यावहारिक तरीका ही अपनाएं। यह सब करने से आप अपने लक्ष्य तक आसानी पहुंच जाएंगे। ऐसे में आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे।

जरूरत पड़ने पर मदद लें

जिंदगी में कई बार परेशानी आती है, इसके लिए हमें कभी-कभी दूसरों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में हमें बिना संकोच किए मदद लेनी चाहिए। इससे काफी हद तक हमारी परेशानी कम हो जाती है और मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं।

सीधे होकर चलें:

एक शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि अपने सिर को ऊंचा रखकर सीधे चलने से मूड अच्छा होता है. साथ ही कंधों को झुका कर चलने से व्यक्ति के अंदर नेगेटिव विचार आते हैं. इसलिए जितना हो सके सीधे होकर ही चलें.

एक्सरसाइज करें: 

एक नए शोध के अनुसार हफ्ते में कम से कम 3 बार एक्सरसाइज करने से मानसिक तनाव 19 फीसदी तक कम होता है. शोधकर्ताओं की मानें तो एक्सरसाइज करने वालों को कम तनाव होता है, जबकि बहुत तनाव में रहने वाले लोग वो होते हैं जो एक्सरसाइज ही नहीं करते.

समय पर सोएं:

नींद पूरी ना होने के कारण भी व्यक्ति तनाव में आ जाता है. क्योंकि अगर आप सही नींद नहीं लेते तो आपका दिमाग ठीक से काम नहीं करता. जिस कारण आप तनाव के शिकार हो जाते हैं. इसलिए तनाव से दूर रहने के लिए जरूरी है कि आप सही नींद लें.

खुद के लिए समय निकालें:

फैमिली, फ्रेंड्स और काम में लोग अक्सर इतना बिजी हो जाते हैं कि वो खुद को समय ही नहीं दे पाते. जिस कारण भी लोग धीरे-धीरे तनाव में आने लग जाते हैं. इसलिए जरूरी है कि अपनी बिजी लाइफ में आप अपने लिए कुछ समय जरूर निकालें और उस समय में वो काम करें जिससे आपको खुशी महसूस होती है.

नाश्ता ना भूलना

नाश्ता आपको कई तरह से फायदा पहुंचाए, इसके लिए आपको एक सबसे बड़े नियम का ध्यान रखना है। कुछ भी हो जाए पर नाश्ता करना जरूर है। इसके बिना मान लीजिए आपके शरीर को ईंधन ही नहीं मिल पाएगा। ये दिनभर का ऐसा आहार है, जो आपके दिमाग को भी हेल्दी रखता है। 
ये आपके मेटाबॉलिज्म को परफेक्ट काम करने की एक अच्छी शुरुआत देता है। नाश्ता ना करने से थकान भी हो सकती है, बाकी ढेरों दिक्कतें होंगी वो अलग। कोशिश करें कि नाश्ता बहुत हेल्दी हो। 
पोहा, उपमा, फल, दूध और दही जैसे हेल्दी खाने आपके नाश्ते को बेहतर बना सकते हैं। अनसैचुरेटेड फैट जैसे ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी यही काम करेगा। शोधों में माना गया है कि जो लोग ऐसी डाइट लेते हैं, उनमें ऐसा ना करने वालों के मुकाबले डिप्रेशन की संभावना 30 प्रतिशत तक कम होती है।

दिमाग का पोषण करता विटामिन डी

ऐसे बहुत सारे विकल्प हैं, जिससे दिमाग और शरीर दोनों को बहुत सारा पोषण मिल जाता है। विटामिन डी इन्हीं में से एक है। ये एक ऐसा पोषक तत्व है, जो डिप



Previous Post Next Post