Teens and Anxiety - disorder, treatment - किशोर अवसाद विकार, उपचार

                                       किशोर अवसाद विकार, उपचार

किशोरों को समय-समय पर एक परीक्षा उत्तीर्ण करने, उनके वजन या उपस्थिति, परिवार की समस्याओं जैसी चीजों के बारे में चिंता होती है, और क्या कोई लड़का या लड़की वास्तव में उन्हें पसंद करती है। सामान्यीकृत चिंता विकार, या संक्षेप में जीएडी, किशोर को चिंतित महसूस करने का कारण बनता है और हर चीज और किसी भी चीज के बारे में अत्यधिक चिंता करता है, तब भी जब चिंता का कोई तर्कसंगत कारण नहीं है।

 

सामान्यीकृत चिंता विकार (GAD) सामान्य रूप से ध्यान केंद्रित करने, सोने और कार्य करने की किशोर की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह शैक्षणिक समस्याओं का कारण बन सकता है, मादक द्रव्यों के सेवन को बढ़ावा दे सकता है, रिश्तों में बाधा डाल सकता है, और लक्ष्य निर्धारित करने और लक्ष्य तक पहुंचने में बाधा डाल सकता है।  




अपनी किशोरावस्था के मूड, व्यवहार और सामान्य भावनात्मक स्वास्थ्य की बात करें तो किसी भी माता-पिता के लिए यह कठिन काम हो सकता है। :

जीएडी से संबंधित कई आँकड़े और तथ्य निम्नलिखित हैं:

 

अनुमानित 8% किशोर चिंता विकार से पीड़ित हैं

उन 8% में से, प्रत्येक 5 में से 1 से कम को मानसिक स्वास्थ्य उपचार प्राप्त होता है जिसे उन्हें पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता होती है

महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक बार जीएडी का निदान किया जाता है

चिंता वाले व्यक्ति विशेष रूप से अवसाद के प्रति कमजोर होते हैं, और अक्सर दोनों से पीड़ित होते हैं

जीएडी के पारिवारिक इतिहास में इसके होने का खतरा बढ़ जाता है

·         सह-आवर्ती विकार

चिंता से पीड़ित किशोर अक्सर एक और मनोरोग विकार के रूप में अच्छी तरह से है। सबसे आम सह-विकार विकार हैं:

·         डिप्रेशन

·         भोजन विकार

·         अन्य चिंता विकार   

·         पारिवारिक इतिहास - चिंता विकारों का पारिवारिक इतिहास जोखिम को बढ़ाता है

·         आघात - एक बच्चे के रूप में आघात का अनुभव करना चिंता का कारण बन सकता है

·         तनाव - अत्यधिक तनावपूर्ण घटनाएं, जैसे कि माता-पिता का तलाक या अचानक बड़ी चाल

चिंता के संकेतों को पहचानना और पहचानना

 किशोर में सामान्यीकृत चिंता विकार के संकेतों को कैसे देखा जाए और कैसे पता लगाया जाए, आपको अपने किशोर को जल्द से जल्द इलाज करने में सक्षम करेगा। संकेतों की तलाश करते समय सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है:

 

किशोर में चिंता विकार के लक्षण शामिल हो सकते हैं:

 

1.      लगातार, अत्यधिक  चिंता 

2.      ध्यान केंद्रित करने में परेशानी

3.      शैक्षणिक समस्याएं

4.      चिड़चिड़ापन

5.      बेचैनी

6.      लगातार भय की भावना

7.      उदास मन

8.      बार-बार थके होने की शिकायत

9.      सोने में कठिनाई

10.  अनिश्चितता को सहन करने में असमर्थता, नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित "क्या अगर"

11.  आराम करने में परेशानी

12.  हर समय चिंता करने की चिंता

 

13.              निर्णय लेने में कठिनाई / गलत निर्णय लेने का बार-बार डर

14.              बार-बार आश्वासन मांगना।

15.              पसीना आना

16.              बार-बार मांसपेशियों में दर्द की शिकायत / शिकायत

17.              काँपना या काँपना

18.              सिर दर्द

19.              पाचन संबंधी शिकायतें

20.              उछल-कूद या किनारे पर होना

21.              बार-बार बाथरूम की तरफ आना

22.              अत्यधिक आत्म-आलोचनात्मक या पूर्णतावादी होना

ऐसा लग रहा है जैसे उन्हें कुछ बुरा होने से रोकने के लिए चिंता करना है

जीएडी के साथ किशोर में आत्महत्या के विचार और व्यवहार भी हो सकते हैं, खासकर अगर उन्हें अवसाद भी है। इनको कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। मान लें कि किशोर सिर्फ "नाटकीय" या जोड़ तोड़ नहीं कर रहा है। 

यदि आपको लगता है कि आपका किशोर जीएडी से पीड़ित हो सकता है, तो आपको पहले कदम उठाने चाहिए:

 

1 - अपने किशोर से बात करें। 

   किशोर को बताएं कि आपके पास उन चीजों के बारे में कुछ वास्तविक चिंताएं हैं जिन्हें आप देख रहे हैं। स्पष्ट करें कि आप किसी भी तरह से मदद करना चाहते हैं और आप उपलब्ध हैं और सुनने के लिए तैयार हैं।   

आश्चर्यचकित हों अगर किशोरी किसी समस्या से इनकार करती है, थोड़ा रक्षात्मक हो जाती है, या आपको दूर धकेल देती है और आपको बहुत अधिक चिंता करने या अति-सुरक्षात्मक होने का आरोप लगाती है। अक्सर, यह एक किशोर की शर्मिंदगी या शर्म की वजह से होता है क्योंकि वह या वह अनुभव कर रही है। निर्णय, आलोचना और अपने किशोर को शर्मसार करने से बचें, क्योंकि वे केवल चीजों को खराब करेंगे और संचार के चैनलों को बंद कर देंगे। 

2 - क्या  किशोर का मूल्यांकन किया गया है?

 चूंकि बच्चों और किशोरों में चिंता विकार असामान्य नहीं हैं, इसलिए आपके बच्चे का बाल रोग विशेषज्ञ शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकता है। वह या वह एक प्रारंभिक मूल्यांकन और शारीरिक परीक्षा कर सकता है, जो किसी भी अंतर्निहित चिकित्सा मुद्दों को नियंत्रित कर सकता है जो आपके किशोर द्वारा अनुभव किए जा रहे लक्षणों में योगदान दे या बढ़ा सकता है।

यह एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा अधिमानतः आपके किशोर का मूल्यांकन करने के लिए अनुशंसित है, अधिमानतः एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक जो बच्चों और किशोरों का इलाज करने में माहिर हैं।   

आपका परिवार चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ आपको एक रेफरल या सिफारिश देने में सक्षम हो सकता है।

3 -  किशोर को इलाज करवाएं। 

  समय के साथ चिंता अगर अनुपचारित छोड़ दी जाती है, तो शुरुआती हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है। जीएडी के उपचार के लिए प्राथमिक दृष्टिकोण मनोचिकित्सा है। दवा को अधिक गंभीर मामलों में उपचार के भाग के रूप में भी निर्धारित किया जा सकता है या यदि चिकित्सा में प्रगति आशा के अनुरूप नहीं है। यदि आपकी किशोरावस्था की चिंता गंभीर है, तो समय की अवधि के लिए अधिक गहन उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

 4.व्यक्तिगत मनोचिकित्सा या "टॉक थेरेपी" - 

मनोचिकित्सक आपके किशोर को उस चिंता या चिंता को समझने में मदद कर सकता है जो वह अनुभव कर रहा है, जिसमें अंतर्निहित मुद्दे भी शामिल हैं। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी ( सीबीटी), किशोरों और वयस्कों दोनों में जीएडी के उपचार के लिए सबसे प्रभावी प्रकार की चिकित्सा में से एक है। यह नकारात्मक और तर्कहीन विचार पैटर्न और मान्यताओं को पहचानने और बदलने पर केंद्रित है जो चिंता को खिला रहे हैं।

दवा - जीएडी के उपचार में दवा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि उपचार के एकमात्र या प्राथमिक रूप के बजाय मनोचिकित्सा के संयोजन में दवा का इस्तेमाल किया जाए। ऐसा इसलिए है क्योंकि थेरेपी आपके किशोरों को अपने लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए आवश्यक मैथुन कौशल सीखने में मदद कर सकती है, जिससे उन्हें भविष्य में दवा पर निर्भर होने की संभावना कम हो जाती है।    

 सामान्यीकृत चिंता विकार के लिए उपचार:

SSRIs (चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक अवरोधक) - ये अवसादरोधी दवाएं चिंता के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकती हैं। Escitalopram (Lexapro) और paroxetine (Paxil) इस श्रेणी की दो दवाएं हैं। 

एनआरआई (सेरोटोनिन नॉरपेनेफ्रिन रीप्टेक इनहिबिटर) - ये दवाएं एसएसआर के समान हैं। Duloxetine (Cymbalta) बच्चों (7+ वर्ष) और किशोर में GAD के इलाज के लिए FDA-अनुमोदित है।

बेंज़ोडायज़ेपींस - इन अपेक्षाकृत तेजी-अभिनय विरोधी चिंता दवाओं का उपयोग अत्यधिक सावधानी के साथ किया जाना चाहिए 

किशोर को जीएडी के लिए दवा की आवश्यकता होती है, तो यह अत्यधिक अनुशंसित है कि इसे मनोचिकित्सक द्वारा निर्धारित और मॉनिटर किया जाए। 

दोहरा निदान उपचार - यह आमतौर पर आवश्यक होता है यदि आपके किशोर में भी एक पदार्थ उपयोग विकार है

अपने बच्चे को सहारा देना और प्रोत्साहित करना    

चिंता से जूझ रहे एक किशोर का समर्थन करने और उसे प्रोत्साहित करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। याद रखने वाली दो सबसे महत्वपूर्ण बातें यह हैं कि 1) जीएडी कमजोरी की निशानी नहीं है और 2) यह ऐसी चीज नहीं है जो आपकी किशोरावस्था को दृढ़ इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प के साथ "दूर" कर सकती है। यह एक गंभीर विकार है और इसे इस तरह माना जाना चाहिए। 

निम्नलिखित कई तरीके हैं जिनसे किशोरावस्था की चिंता को सक्षम या मजबूत किए बिना समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं:

किशोरावस्था में चिंता विकारों के बारे में अपने आप को शिक्षित करें ताकि आपके पास अपनी किशोरावस्था के बारे में अधिक सहानुभूति हो और समझ सकें

उपलब्ध रहें और किशोर को सुनने के लिए तैयार रहें

जब आप चिंता कर रहे हों या चिंतित महसूस कर रहे हों तो मॉडल स्वस्थ मुकाबला रणनीतियों

लगातार आश्वासन प्रदान करने के आग्रह का विरोध करें। केवल यह मदद नहीं करता है; यह अक्सर आपकी किशोरावस्था में जरूरतमंद या बचने वाले व्यवहार को पुष्ट करता है

 किशोर को अपने समय का प्रबंधन करने और दायित्वों को प्राथमिकता देने में मदद करें। यह आपके किशोर को सशक्त और कम अभिभूत महसूस करने में मदद करेगा

 किशोरी को उन चीजों से बचाने का प्रयास करें जिनसे वह डरती है, क्योंकि उन्हें टालना केवल चिंता को पुष्ट करता है। इसके बजाय, अपने किशोर को उसके डर का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करें। ऐसा करने से आपकी किशोरावस्था में स्वतंत्रता और आत्मविश्वास को बढ़ावा मिलेगा

यदि आप निराश, डरे हुए या अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो भी अपने बारे में अपने दिमाग को रखने की पूरी कोशिश करें। आपके किशोर को आपको समर्थन, शक्ति और मार्गदर्शन की आवश्यकता है

किशोरों की गोपनीयता और गरिमा का सम्मान करें; आपके पड़ोसियों, रिश्तेदारों और दोस्तों को यह जानने की ज़रूरत नहीं है कि वह GAD से जूझ रहे हैं

किशोर को योग कक्षा में दाखिला लेने पर विचार करें। नियमित रूप से योग करना चिंता को कम करने के लिए दिखाया गया है 

 

किशोरों के साथ विश्राम की तकनीकों को जानें और अभ्यास करें, जैसे कि प्रगतिशील मांसपेशी छूट और गहरी साँस लेने के व्यायाम

एक नियमित नींद कार्यक्रम में अपनी किशोरावस्था में मदद करें और सुनिश्चित करें कि उसका बेडरूम आरामदायक नींद के लिए अनुकूल है। नींद से वंचित होना आमतौर पर चिंता (और अवसाद) को बदतर बनाता है

क्या करें जब चीजें बढ़ जाती हैं ?

चिंता के साथ किशोरों के लिए दो सबसे बड़े जोखिम हैं 1) अवसाद से भी जूझ रहे हैं, और 2) अस्वास्थ्यकर या असंतोषजनक रूप से आत्म-विनाशकारी मुकाबला तंत्र का उपयोग कर रहे हैं। सह-रुग्ण अवसाद आत्मघाती विचारों और व्यवहारों के लिए जोखिम बढ़ाता है।  इनमें से कोई भी चीज़ धीरे-धीरे या तेजी से आगे बढ़ने का कारण बन सकती है, जो आपकी किशोरावस्था और संभवतः दूसरों की सुरक्षा से समझौता करती है। यदि ऐसा होता है, तो मदद के लिए बाहर जाने में संकोच करें। आप ऐसा कर सकते हैं:

अपने बच्चे के उपचार प्रदाता से संपर्क करें

तत्काल समर्थन या सहायता के लिए परिवार के किसी करीबी सदस्य या मित्र की मदद लें

आपातकालीन हॉटलाइन पर कॉल करें

अपने बच्चे को निकटतम अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में ले जाएं

911 पर कॉल कर सकते हैं।

जब अलग-अलग थेरेपी पर्याप्त नहीं है  

किशोर जिनके चिंता लक्षण हल्के से मध्यम होते हैं वे आमतौर पर व्यक्तिगत चिकित्सा या चिकित्सा और दवा के संयोजन के साथ अच्छा करते हैं। हालांकि, कुछ किशोर को उपचार के लिए अधिक गहन स्तर की आवश्यकता होगी जो कि व्यक्तिगत चिकित्सा प्रदान कर सकती है, कम से कम अस्थायी रूप से। इसमें किशोर शामिल हैं:

एक मध्यम से गंभीर अवसाद से पीड़ित हैं, एक अन्य चिंता-संबंधी विकार (जैसे कि आतंक विकार, PTSD, या OCD), एक खा विकार, या किसी भी अन्य गंभीर मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति है जिसमें अधिक गहन उपचार की आवश्यकता होती है

ऐसे लक्षण हैं जो स्कूल में या उसके जीवन के अन्य क्षेत्रों में कार्य करने की उसकी क्षमता में हस्तक्षेप करने के लिए गंभीर हैं

सक्रिय रूप से आत्मघाती हैं - आत्महत्या की धमकी देना या योजना बनाना, और / या आत्मघाती इशारों या प्रयासों में संलग्न होना

शराब या ड्रग्स का सक्रिय रूप से उपयोग कर रहे हैं

गैर-आत्मघाती आत्म-नुकसान में अक्सर उलझे रहते हैं, जैसे कि काट दिया जलाना

उपचार के अधिक गहन स्तरों में शामिल हैं:

 

गहन बाह्य उपचार (IOP) / मनोरोग दिन उपचार

दोहरे निदान उपचार

चिंता के लिए आवासीय उपचार

रोगी का मानसिक उपचार

गहन बाह्य उपचार या मनोचिकित्सा दिवस उपचार उपचार में खर्च किए गए समय की मात्रा और सप्ताह में कितनी बार आपके किशोर को जाने के लिए अलग-अलग हो सकता है। ये कार्यक्रम अक्सर नियमित आउट पेशेंट उपचार से अगला कदम होता है।

दोहरी निदान उपचार अक्सर आवश्यक होता है यदि  किशोर में चिंता के अलावा एक पदार्थ का उपयोग विकार है। पदार्थ का उपयोग लगभग हमेशा चिकित्सा में प्रगति में बाधा डालता है, और अगर दवा निर्धारित की जा रही है तो गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं। एक दोहरी निदान कार्यक्रम चिंता का इलाज करता है और पदार्थ एक साथ मुद्दों का उपयोग करता है। 

आवासीय उपचार के लिए  किशोर को एक गैर-अस्पताल उपचार सुविधा में रहना पड़ता है जो किशोरों को चिंता विकारों और अन्य मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के साथ इलाज करने में माहिर है। लक्षणों की गंभीरता और उपचार में आपकी किशोरावस्था कितनी अच्छी है, इस पर निर्भर करते हुए, आवासीय उपचार आमतौर पर 30 से 180 दिनों के बीच रहता है।  

एक अस्पताल सेटिंग में रोगी का मनोरोग उपचार चिंता विकारों वाले किशोरों के लिए उपचार का उच्चतम और सबसे गहन स्तर है। जब अक्सर सुरक्षा एक प्राथमिक चिंता होती है (जैसे आत्महत्या के प्रयास या आत्महत्या की धमकियों के बाद) या अगर गंभीर मनोरोग जैसे तीव्र अवसाद या उन्मत्त प्रकरण हो, तो रोगी के इलाज की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। मरीजों की निगरानी 24/7 की जाती है।

उपचार के इन अधिक गहन स्तरों में से प्रत्येक आमतौर पर मनोचिकित्सक और विभिन्न चिकित्सा गतिविधियों के साथ दैनिक या द्वि-साप्ताहिक दौरे प्रदान करता है।

·         खुद का ख्याल रखना

एक चिंता विकार के साथ एक किशोर के माता-पिता के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करना काफी मुश्किल हो सकता है। 

 यदि आप खुद को कई बार अभिभूत, निराश या निराश महसूस करते हैं। यदि आप आत्म-देखभाल को उच्च प्राथमिकता नहीं देते हैं, तो आप थकने और जलने का जोखिम लेंगे, इस स्थिति में आप भावनात्मक या शारीरिक रूप से अपने किशोर को प्रोत्साहन, मार्गदर्शन प्रदान करने में सक्षम नहीं होंगे और उसका समर्थन करेंगे। वास्तव में आप से की जरूरत है। 

एक अभिभावक के रूप में, अपनी खुद की जरूरतों पर ध्यान देने के लिए अपराधबोध की भावनाएं या विरोधी भावनाएं महसूस हो सकती हैं, लेकिन यह वास्तव में सभी के लिए एक जीत है। कुछ चीजें जो आप अपना ख्याल रख सकते हैं उनमें शामिल हैं:

 

·         दूसरों से समर्थन प्राप्त करें 

जैसे माता-पिता के लिए एक सहायता समूह, एक चिकित्सक, करीबी दोस्त और परिवार, कोई भी।

नियमित व्यायाम, योग, या ध्यान के साथ अपने तनाव को कम करें

·         पर्याप्त नींद लें

·         हर दिन कुछ मिनट अपने लिए निर्धारित करें

उचित उपचार और भरपूर सहायता से, किशोर अपनी चिंता का प्रबंधन करने के लिए स्वस्थ तरीके सीख सकता है, और उम्मीद है कि यह पूरी तरह से दूर हो जाएगा। 

 


Previous Post Next Post